scriptआलू से ज्यादा छिलका है फायदेमंद, इम्यूनिटी से लेकर हार्ट के लिए है फायदेमंद | Medical benefits of peel of potato | Patrika News
भोपाल

आलू से ज्यादा छिलका है फायदेमंद, इम्यूनिटी से लेकर हार्ट के लिए है फायदेमंद

ज्यादातर लोग आलू को छीलकर प्रयोग करते हैं और उसका छिलका फेंक देते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि आलू से ज्यादा उसका छिलका फायदेमंद होता है।

भोपालJan 11, 2017 / 03:48 pm

Alka Jaiswal

benefits of aloo

benefits of aloo


भोपाल। आलू हमारे रोज़ाना के खाने का अहम हिस्सा है और बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। ज्यादातर लोग आलू को छीलकर प्रयोग करते हैं और उसका छिलका फेंक देते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि आलू से ज्यादा उसका छिलका फायदेमंद होता है।

आलू के छिलके में बहुत से ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो कि हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं जैसे कि फाइबर और दूसरे न्यूट्रिएंट्स। जब हम आलू से छिलके को अलग कर देते हैं तो आलू में इनकी मात्रा 90 प्रतिशत कम हो जाती है। आईये डॉ. प्रवीण रंगारी से जानते हैं आलू के छिलके के कुछ ऐसे फायदे जिससे अभी तक आप थे अंजान…


इम्यूनिटी – आलू के छिलके में विटामिन सी बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो कि हमारे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाते हैं।

वजन होता है कम – वैसे तो अकसर लोग वजन बढ़ने पर आलू खाना बंद कर देते हैं क्योंकि आलू का सेवन हमारे शरीर के वजन को बढ़ा देता है लेकिन अगर आलू को छिलके के साथ खाया जाए तो इससे हमारा वज़न बढ़ने के बजाय कम होने लगता है। इसकी वजह ये है कि आलू के छिलकों में फैट कम मात्रा में पाया जाता है जो कि हमारे वज़न को कम करता है।

कम होगा कैंसर का खतरा – आलू के छिलके खाने का सबसे बड़ा फायदा ये भी है कि इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स कैंसर से हमें बचाते हैं। इसके साथ-साथ इसमें कुछ ऐसे एसिड भी पाए जाते हैं जो कि कैंसर के खतरे को कम कर देते हैं।


हार्ट को भी मिलेगा फायदा – अकसर शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल बढ़ जाने से हार्ट अटैक के साथ-साथ दिल की अन्य बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। आलू के छिलके में फाइबर अच्छे मात्रा में पाया जाता है जिससे हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रित रहती है और दिल की बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है। आलू के छिलके को कार्डियो प्रोटेक्टिव भी कहा जा सकता है।

स्किन के लिए भी लाभकारी – अगर आपकी त्वचा में जलन हो रही हो तो वहां आलू के छिलके को लगाएं, इससे दर्द में आराम मिलेगा और जलन भी कम होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो