scriptMP ने भी दिया 7वां वेतनमान, कितनी मिलेगी सैलरी, करें CALCULATE | mp - 7th pay commission notification and calculator | Patrika News
भोपाल

MP ने भी दिया 7वां वेतनमान, कितनी मिलेगी सैलरी, करें CALCULATE

7वें वेतन आयोग में बढ़कर आपका वेतन कितना हो जाएगा और कितना मिलेगा एरियर।  पेंशनर्स को कितना होगा फायदा…।mp.patrika.com पर उपलब्ध है बढ़ी हुई सैलरी का कैल्कुलेटर…।

भोपालMar 01, 2017 / 03:40 pm

Manish Gite

7th pay commission

7th pay commission


7वें वेतन आयोग में बढ़कर आपका वेतन कितना हो जाएगा और कितना मिलेगा एरियर। पेंशनर्स को कितना होगा फायदा…।mp.patrika.com पर उपलब्ध है बढ़ी हुई सैलरी का कैल्कुलेटर…

भोपाल। कई दिनों से चल रही कवायदों के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों के हाथ में 7वां वेतनमान है। केंद्र सरकार की ओर से जारी अधिसूचना के बाद अब मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने भी अपने प्रदेश के कर्मचारियों को 7वां वेतनमान देने की घोषणा कर दी थी। इसके बाद बुधवार को मध्यप्रदेश के बजट में यह स्पष्ट हो गया है कि 1 जुलाई 2017 से इस वेतनमान को कर्मचारियों के खाते में आ जाएगा। यह 1 जनवरी 2016 से लागू माना जाएगा।


25 जुलाई 2016 को केंद्र सरकार ने यह अधिसूचना जारी की गई थी। इसके जारी होने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को अब अगस्त माह से ही रिवाइज्ड वेतनमान मिलने लगेगा। इस फैसले से MP के करीब 9 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा। वहीं सरकार पर भी 5 हजार करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। इस फैसले से मध्यप्रदेश में कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गई है।





गौरतलब है कि 7वें वेतन आयोग के लागू होते ही 47 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 52 लाख पेंशनर्स के पैसों में बढ़ोत्तरी हो जाएगी। 7वें वेतन आयोग की वेबसाइट ने इस बार कर्मचारियों के लिए यह जानना और भी आसन कर दिया है कि सैलरी बढ़ जाने के बाद कितना पैसा हाथ में आएगा।


MP राज्य के 9 लाख कर्मचारियों को फायदा
मध्यप्रदेश सरकार के कर्मचारियों को 7वें वेतनमान का लाभ मिलेगा। इससे प्रदेश सरकार पर करीब 4000 करोड़ रुपए का बोझ आएगा। मध्यप्रदेश के 9 लाख कर्मचारियों को 7वां वेतनमान देने की कवायद अब शुरू हो जाएगी। नियमित कर्मचारी 4 लाख हैं। 7वें वेतनमान की खबर से राज्य में खुशी का माहौल है।




यह है सैलरी केल्कुलेट
1. सबसे पहले अपना वर्तमान (6 cpc) मूल वेतन (वेतन बैंड + ग्रेड वेतन) को दर्ज करें और ग्रेड पे के साथ बैंड वेतन का चयन करें।
2. आपका HRA और ट्रेवलिंग एलाउंस का चयन करें और 7वीं CPC की सिफारिशों के अनुसार शहर का चयन करे लें।
3. शहर चयन के बाद कैलकुलेट करने वाले बटन को क्लिक करें। सामने आपका बढ़ा हुआ वेतन होगा। इसमें 7वें CPC का रिवाइज़्ड मूल वेतन, मैट्रिक्स स्तर, सूचकांक स्तर, HRA की संशोधित राशि, ट्रेवलिंग एलाउंस की संशोधित राशि और 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार प्रति माह कुल संशोधित वेतन जान पाएंगे।








Hindi News/ Bhopal / MP ने भी दिया 7वां वेतनमान, कितनी मिलेगी सैलरी, करें CALCULATE

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो