scriptभोपाल से 15 किमी दूर MP का पहला कैशलेस गांव | mp first cashless village near by bhopal | Patrika News

भोपाल से 15 किमी दूर MP का पहला कैशलेस गांव

locationभोपालPublished: Dec 22, 2016 01:38:00 pm

Submitted by:

rishi upadhyay

मध्यप्रदेश में जल्द ही पहला ‘नकदी रहित’ (कैशलेस) गांव होगा। इस गांव में पॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) लगी हुई दुकानें होने के साथ-साथ एटीएम और ऑनलाइन पेमेंट सुविधा के केंद्र होंगे

cashless

cashless

भोपाल। मध्यप्रदेश में जल्द ही पहला ‘नकदी रहित’ (कैशलेस) गांव होगा। इस गांव में पॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) लगी हुई दुकानें होने के साथ-साथ एटीएम और ऑनलाइन पेमेंट सुविधा के केंद्र होंगे, ताकि बिना नकदी के लेन-देन किया जा सके। बैंक ऑफ इंडिया ने राज्य सरकार के साथ मिलकर एक योजना बनाई है, जिसके तहत बडझिरी गांव को ‘कैशलेस’ गांव में बदला जाएगा। बडझिरी गांव प्रदेश की राजधानी भोपाल के बाहरी इलाके में है।


दो हजार की आबादी वाले इस गांव में सभी के खाते खुल चुके हैं और ये डेबिट कार्ड से कैशलेस ट्रांजेक्शन की ओर बढ़ रहे हैं। महिलाएं भी खरीददारी के लिए पर्स भी साथ नहीं ले जाना पड़ेगा। इस गांव में पॉइन्ट ऑफ सेल (पीओएस) लगी हुई दुकानें होने के साथ-साथ एटीएम एवं ऑनलाइन भुगतान सुविधा के केंद्र होंगे, ताकि बिना नकदी के लेन-देन किया जा सके।



cashless

कैशलेस गांव में होंगी ये सुविधाएं
गांव के 99 फीसद लोगों के खाते खोले गए एवं डेबिट कार्ड जारी किए गए। गांव की सभी दुकानों एवं प्रतिष्ठानों में पीओएस मशीन लगाई गईं एक्सप्रेस लॉबी में एटीएम, पासबुक प्रिंटर, कैश डिपॉजिट मशीन उपलब्ध कराई गई हैं। कस्टमर सर्विस प्वाइंट की स्थापना की गई है, जिसमें व्यवसाय प्रतिनिधि अपने कम्प्यूटर्स एवं हैंड होल्ड मशीन के द्वारा बैंकिंग सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।
arvind-kejriwal-fake-rape-news-goes-viral-before-his-bhopal-rally-1467920/”>

पूरे गांव में इंटरनेट एवं वाईफाईसभी को बैंक ऑफ बड़ौदा की मोबाइल बैंकिंग एप जैसे एम कनेक्ट, एम पे, एम क्लिप मोबाइल में उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

cashless

बड़झिरी के सभी लोगों को बैंक ऑफ बड़ौदा की मोबाइल बैंकिंग एप जैसे एम कनेक्ट, एम पे, एम क्लिप मोबाइल में उपलब्ध कराए जा रहे हैं। किसानों को स्मार्ट फोन खरीदने की योजना के तहत किसानों को ऋण प्रदान किए जा रहे हैं। 

स्थानीय विद्यालय में कम्प्यूटर भी प्रदान किए गए हैंपड़ेगा तुरंत खाते से राशि ट्रांसफर हो जाएगी ग्रामीण कैशलेस ट्रांजेक्शन करेंगे और नगद व्यापार न के बराबर होगा बैंक ऑफ बड़ौदा के महाप्रबंधक राजेंद्र कुमार ने बताया कि बैंक मप्र का प्रथम डिजिटल विलेज बडझिरी राज्य को समर्पित करने जा रहा है

MUST READ: LIVE: भोपाल पहुंचे अरविंद केजरीवाल, परिवर्तन रैली को करेंगे संबोधित

जयंत मलैया करेंगे शुभारम्भ
प्रदेश के वित्त मंत्री जयंत मलैया इस गांव को कैशलेस होने के लिए हरी झंडी दिखाएंगे। इससे पहले उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के साथ मिलकर एक योजना बनाई है, जिसके तहत बडझिरी गांव को ‘कैशलेस’ गांव में बदला जाएगा।’ बडझिरी गांव प्रदेश की राजधानी भोपाल के बाहरी इलाके में है।

MUST READ: मोदी-शिवराज पर बड़ा खुलासा कर सकते हैं केजरीवाल, पहले भी लगाए आरोप

उन्होंने बताया कि मंगलवार को बैंक अधिकारियों के साथ यह जानने के लिए इस गांव का दौरा करूंगा कि किस तरह से इस समूचे गांव को कैशलेस बनाने की योजना को अमलीजामा पहनाया जाए। मलैया ने बताया कि बैंक सभी दुकानदारों को पीओएस उपलब्ध कराने के साथ-साथ एटीएम और ऑनलाइन पेमेंट सुविधा केंद्र स्थापित करेगी, ताकि डिजिटल लेन-देन सुनिश्चिएत किया जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो