Patrika Hindi News

अब एमपी के सरकारी स्कूलों में भी 15 अप्रैल से शुरू होगा शिक्षण सत्र

Updated: IST School Education Department Minister Vijay Shah me
इस नई व्यवस्था के तहत पहली से बारहवीं तक की कक्षाएं अब 1 जुलाई से नहीं बल्कि 15 अप्रैल से शुरू होंगी। ये कक्षाएं मई के दूसरे सप्ताह तक लगाई जाएंगी। इसके बाद समर वैकेशन शुरू होगा।

भोपाल। निजी स्कूलों की तर्ज पर ही अब एमपी के सरकारी स्कूलों में भी नया शिक्षण सत्र 15 अप्रैल से शुरू होगा। स्कूल शिक्षा विभाग ने इसी साल से इस नई व्यवस्था को लागू करने का फैसला लिया है। इस नई व्यवस्था के तहत पहली से बारहवीं तक की कक्षाएं अब 1 जुलाई से नहीं बल्कि 15 अप्रैल से शुरू होंगी। ये कक्षाएं मई के दूसरे सप्ताह तक लगाई जाएंगी। इसके बाद समर वैकेशन शुरू होगा।

एक-दो दिन में आएगा फैसला
अभी यह व्यवस्था सीबीएसई से मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में चल रही है। सरकारी स्कूलों में भी यही व्यवस्था लागू करने की तैयारी विभाग कर रहा है। लोक शिक्षण आयुक्त ने यह प्रस्ताव भेजा है, जिस पर एक-दो दिन में विभाग फैसला ले सकता है।

छात्र संख्या बढ़ाने का प्रयास
विभाग के अधिकारियों के मुताबिक अप्रैल में सरकारी स्कूल खोलने से निजी स्कूलों में जल्दी एडमिशन लेने वाले छात्र सरकारी स्कूलों का रुख करेंगे। फिलहाल सरकारी स्कूलों में मार्च-अप्रैल में परीक्षा होती है और जुलाई में नया शिक्षण सत्र शुरू होता है। मप्र की दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं 31 मार्च को खत्म हो रही हैं। वहीं पहली से नौंवी और ग्यारहवीं की परीक्षा भी 15 अप्रैल से पहले खत्म हो जाएंगी।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें ! - BharatMatrimony
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???