Patrika Hindi News

5 साल में TOURISM HUB होगा MP, इन इलाकों की बदलेगी सूरत

Updated: IST MP tourism
पिछले कुछ सालों में इको टूरिज्म को लेकर चर्चा में बने रहने वाला मध्यप्रदेश इस बार वॉटर टूरिज्म को बढ़ावा देने के प्रस्ताव के बाद मध्यप्रदेश फिर से चर्चा में है।

भोपाल। टूरिज्म को लेकर मध्यप्रदेश हमेशा से ही दुनियाभर के टूरिस्ट की पसंद रहा है। वहीं मध्यप्रदेश टूरिज्म डिपार्टमेंट की ओर से प्रदेश में टूरिज्म को बढ़ावा देने के उद्देश्य से लगातार कुछ न कुछ नया किया जाता रहा है। यही कारण है कि यहां आने वाले टूरिज्ट्स की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। 100-200 नहीं बल्कि 600-700 फीसदी तक पर्यटक भारत के इस दिल को देखने पहुंच रहे हैं।

ऐतिहासिक स्थल देखने हों या फिर प्रकृति के रंगों से खेलना हो, वाइल्ड लाइफ को करीब से जानना हो, हर क्षेत्र के टूरिज्ट और एक्सपट्र्स के लिए मध्यप्रदेश पहली पसंद है।

पिछले कुछ सालों में इको टूरिज्म को लेकर चर्चा में बने रहने वाला मध्यप्रदेश इस बार वॉटर टूरिज्म को बढ़ावा देने के प्रस्ताव के बाद मध्यप्रदेश फिर से चर्चा में है।

यदि वॉटर टूरिज्म का यह प्लान हकीकत में तब्दील हुआ तो अगले पांच साल मध्यप्रदेश टूरिज्म के लिए और घूमने का शौक रखने वाले, रोमांच पसंद करने वाले लोगों के लिए एमपी टूरिज्म हब होगा। कब, कैसे और कहां आइए जानें एमपी टूरिज्म के रोचक फैक्ट...

इस बार एमपी ने यूं खींचा टूरिज्ट का ध्यान

हाल ही में इंदौर में आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में पर्यटन और संस्कृति मंत्री (राज्य) सुरेंद्र पटवा ने निजी इंवेस्टमेंट के माध्यम से मध्यप्रदेश में 100 करोड़ रुपए के इन्वेस्टमेंट से वॉटर टूरिज्म को बढ़ावा देने की बात कहकर एक बार फिर टूरिस्ट का ध्यान मध्यप्रदेश की ओर आकर्षित कर लिया।

कब और कहां डेवलप होगा वॉटर टूरिज्म प्लान

मध्यप्रदेश के बड़े बांधों पर वॉटर टूरिज्म डेवलपमेंट की प्लानिंग है। यदि ऐसा होता है, तो अगले पांच साल में मध्यप्रदेश टूरिज्म हब बनकर उभरेगा। जानकारी के मुताबिक वॉटर टूरिज्म के क्षेत्र में अगले चार साल बेहद महत्वपूर्ण होंगे। यानी अगले चार साल में इस दिशा में काम लगभग शुरू हो जाएगा।

* ये बांध बनेंगे आकर्षण का केंद्र

- खंडवा में नर्मदा नदी पर बने इंदिरा सागर बांध प्रोजेक्ट पुनासा बांध के पास।
- मंदसौर में चंबल नदी के पास जलाशय पर।
- शहडोल जिले और जबलपुर में बरगी बांध (नर्मदा नदी) में सोन नदी पर।

वॉटर फेस्टिवल करेगा आकर्षित

इंवेस्टर्स को लुभाने के लिए मध्यप्रदेश सरकार की ओर से जल महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। यह जल महोत्सव हनुवंतिया महाद्वीप पर पुनासा बांध के बैकवाटर में आयोजित किया जाने वाला है।

ये निजी कंपनियां दिखा रहीं रुचि

जानकारी के मुताबि हनुवंतियां महाद्वीप से कई निजी कंपनियां आकर्षित हैं। वे यहां होटल, रिसोट्र्स शुरू करना चाहती हैं। लंबे समय से सरकार को अपने प्रस्ताव भेजती रही हैं।

ये वॉटर एक्टिविटीज रोमांच से भर देंगी

एमपी टूरिज्म डवलपमेंट कॉर्पोरेशन के मुताबिक इसके लिए वॉटर एक्टिविटीज प्लान की जा रही हैं। इन वॉटर स्पोट्र्स एक्टिविटीज में मिनी क्रुज लाइनर, बोट राइड्स एंड हाउसबोट्स शामिल होंगी।

ये फैक्ट कर देंगे खुश

* पिछले 10 साल के आंकड़े बताते हैं कि एमपी में टूरिज्ट की संख्या लगातार बढ़ रही है।
* टूरिज्ट की संख्या में 100-200 फीसदी नहीं, बल्कि 700 फीसदी तक का इजाफा हुआ है।
* हालांकि ये इजाफा केवल घरेलू टूरिज्ट का है।

* मध्यप्रदेश केवल हेरिटेज प्लेसेज या फिर वाइल्ड लाइफ के लिए ही नहीं बल्कि इको टूरिज्म, स्प्रीच्यूअल टूरिज्म और वॉटर स्पोट्र्स जैसे नए क्षेत्रों में भी सैलानियां का आकर्षण बन रहा है।

* पिछले तीन साल में मध्यप्रदेश ने टूरिज्म के क्षेत्र में एक नहीं कई पुरस्कार अपने नाम किए। इनमें बेस्ट कम्प्रेह्न्सिव डेवलपमेंट अवॉर्ड, बेस्ट टूरिज्म फिल्म, बेस्ट सीविक मैनेजमेंट ऑफ टूरिज्ट डेस्टिनेशन अवॉर्ड(हिल स्टेशन पचमढ़ी) शामिल है।

* हाल ही में भोपाल में बने शौर्य स्मारक के उद्घाटन के बाद उसे देखने वालों की संख्या एक महीने में लाखों के पार पहुंच गई। जो अपने आप में ही एक रिकॉर्ड है।
* फिल्म मेकिंग को लेकर भी सरकार की ओर से हाल में कई आकर्षक सहूलियतें देने की घोषणा भी इस क्षेत्र को तेजी से आगे बढ़ाएंगी।
* इसके लिए सरकार की ओर से 5 करोड़ तक की सब्सिडी देने की घोषणा ने प्रड्यूसर्स और डायरेक्टर्स को मध्यप्रदेश में फिल्म मेकिंग के लिए आकर्षित किया है।

* हाल ही में अक्षय कुमार अपनी अपकमिंग मूवी 'टॉयलेट एक प्रेम कथा' की शूटिंग को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज से मिलकर गए। मध्यप्रदेश सरकार फिल्म मेकिंग के लिए 40 से ज्यादा खूबसूरत स्पॉट्स को चिह्नित कर रही है। जहां डायरेक्टर्स फिल्म शूट कर सकेंगे।
* मध्यप्रदेश इस तरह दुनियाभर में टूरिज्म डेवलपमेंट और टूरिज्म स्पॉट्र्स को लेकर अच्छी खासी लोकप्रियता हासिल कर रहा है।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ?भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???