scriptइस बार दस दिन के होंगे नवरात्र, यहां पढ़ें हर दिन के शुभ मुहूर्त | Navratri celebration will 10 days and two Shradh on a date | Patrika News
भोपाल

इस बार दस दिन के होंगे नवरात्र, यहां पढ़ें हर दिन के शुभ मुहूर्त

इस बार पितृ पक्ष एक दिन कम रहेगा, जबकि नवरात्र में एक ही तिथि दो दिन तक विद्यमान रहेगी

भोपालSep 13, 2016 / 03:20 pm

sanjana kumar

pitru paksha2016,navratri,dassehra,bhopal,mp2016

pitru paksha2016,navratri,dassehra,bhopal,mp2016


16 सितंबर से पितृपक्ष

पितृपक्ष पखवाड़ा 16 सितम्बर से शुरू हो रहा है, जो 30 सितम्बर तक रहेगा। आमतौर पर यह पखवाड़ा 15 दिन का होता है, जिसमें पूर्णिमा से लेकर अमावस्या तक अलग-अलग तिथियों पर श्राद्ध कर्म किए जाते हैं, इसी प्रकार 16वें दिन सर्वपितृमोक्ष अमावस्या होती है। 

<a href=navratri” align=”dassehra” margin-left=”bhopal” margin-right=”mp2016″>

इस दिन सभी प्रकार के पूर्वज जिनकी तिथि अज्ञात भी हो, तो उनके निमित्त भी तर्पण किया जाता है। इस बार पितृमोक्ष अमावस्या 16 वें के बजाए 15 वें दिन ही आ रही है। इसलिए पितृपक्ष में एक दिन कम रहेगा। इसी प्रकार नवरात्र में एक ही तिथि दो दिनों तक विद्यमान रहेगी, इसलिए नवरात्र नौ के बजाए दस दिनों के होंगे।

दो दिन पूजी जाएगी ब्रह्मचारिणी

ज्योतिष मठ संस्थान के पं. विनोद गौतम ने बताया कि दस दिन के नवरात्र काफी शुभ माने गए हैं। 


इस बार नवरात्र में किसी भी तिथि का क्षय नहीं हो रहा है, बल्कि पूरी तिथियां विद्यमान है। नवरात्र में इस बार द्वितीया तिथि दो दिन मौजूद रहेगी। 

1 अक्टूबर से नवरात्रि शुरू

नवरात्र एक अक्टूबर से शुरू होंगे और 2 और 3 अक्टूबर को द्वितीया तिथि मौजूद रहेगी, इसलिए दोनों ही दिन ब्रह्मचारिणी की पूजा होगी। इसी प्रकार पितृपक्ष मंे 24 सितम्बर को अष्टमी और नवमी श्राद्ध एकसाथ होगा। 

navratri

इसलिए पितृपक्ष पखवाड़ा एक दिन कम और नवरात्र एक दिन अधिक होगा।

ग्यारहवें दिन मनेगा दशहरा

navratri

पं. धर्मेंद्र शास्त्री के अनुसार इस बार नवरात्र दस दिन के होंगे और दशहरा उत्सव ग्यारहवंे दिन मनाया जाएगा। तिथि के घटने और बढऩे के कारण इस तरह की स्थितियां बन रही हैं। दो साल पहले भी नवरात्र दस दिन के थे, वर्ष 2014 में भी नवरात्र में एक तिथि में बढ़ोतरी होने के कारण दस दिन के नवरात्र की स्थिति बनी थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो