Patrika Hindi News

स्कूलों में नई परंपरा : अब किताबों और पौधों से होगा अतिथियों का स्वागत 

Updated: IST Now, books and plants will Given in welcome of gue
स्कूल शिक्षा मंत्री कुंवर विजय शाह ने सभी स्कूलों से कहा....

भोपाल. स्कूल शिक्षा मंत्री कुंवर विजय शाह ने मंगलवार को सभी स्कूलों से कहा कि अतिथियों का स्वागत बुके और फूल से नहीं बल्कि किताब या पौधे से किया जाए। विद्यार्थियों को अगले शैक्षणिक सत्र से एनसीईआरटी की पुस्तकें दी जाएंगी। उनके उत्तीर्ण होने के बाद यही पुस्तकें दूसरे बच्चों को दी जाएगी। इससे जो राशि बचेगी उससे स्कूलों में फर्नीचर लगवाया जाएगा। यह बात उन्होंने तुलसीनगर स्थित शासकीय कन्या छात्रावास के लोकार्पण के अवसर पर कही।

एक करोड़ 37 लाख की लागत से निर्मित छात्रावास के लोकार्पण मौके पर राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता भी मौजूद रहे। स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि छात्रावासों में विद्यार्थियों के भोजन के लिए अब टेण्डर जारी किए जाएंगे। इसके माध्यम से विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्ध करवाया जाएगा। अधीक्षिका और शिक्षकों को इस कार्य से मुक्त किया जाएगा। भोजन बनाने वालों को कलेक्टर दर से मजदूरी दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि अब विद्यार्थियों को सीधे ब्रांडेड सायकिल, ड्रेस और लेपटॉप दिए जाएंगे। इसके लिये पैसे नहीं दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि छात्रावास में रहने वाले सभी विद्यार्थियों का हर 3 माह में मेडिकल कॉलेज की टीम द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???