Patrika Hindi News

> > > > schedule for neet medical examinations

मेडिकल के लिए नीट परीक्षाओं का ये है शेडयूल, 26 से होगा रजिस्ट्रेशन

Updated: IST medical
नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन(एनईबी) की नीट एमडीएस की परीक्षा की तारीख घोषित कर दी गई है। ये परीक्षा 30 नवंबर को आयोजित की जाएगी

भोपाल। नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन(एनईबी) की नीट एमडीएस की परीक्षा की तारीख घोषित कर दी गई है। ये परीक्षा 30 नवंबर को आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के लिए योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा में भाग लेंगे। आपको बता दें कि इस परीक्षा के जिरए देश के सरकारी और निजी डेंटल कॉलेजों में संचालित एमडीएस कोर्स में दाखिले के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। 30 नवम्बर से शुरु होने वाली ये परीक्षा विभिन्न चरणों में 4 दिसम्बर तक चलेगी।

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए योग्य उम्मीदवार 26 सितम्बर से 31 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको नीट-एमडीएस की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइ फॉर्म भरना होगा। नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इसके लिए 24 सितम्बर को वेबसाइट शुरु करेगा।

डेंटल कोर्स के लिए आयोजित ये परीक्षा 30 नवम्बर को देश के 41 शहरों में 86 सेंटरों में आयोजित की जाएगी। चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक नीट-एमडीएस से मध्य प्रदेश सहित देश के सभी राज्यों में संचालित डेंटिस्ट्री की पीजी डिग्री औऱ डिप्लोमा कोर्सेस में दाखिले लिया जा सकते हैँ।

medical

नीट-पीजी के लिए 26 सितम्बर से होगा रजिस्ट्रेशन
वहीं मेडिकल के पीजी कोर्सेस के लिए प्रवेश हेतू 5 और 13 दिसम्बर को परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी। जिनके लिए 26 सितम्बर से रजिस्ट्रेशन शुरु होंगे। नीट के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रकिया 26 सितम्बर से 31 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा। आपको बता दें कि नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन द्वारा नीट आयोजित किया जा रहा है।

नीट पीजी के अन्तर्गत देश के सभी राज्यों में एमडी, एमएस और पीजी डिप्लोमा कोर्सेस में 50 फीसदी कोटा सीटें शामिल हैं। हालांकि नीट-पीजी की परीक्षा के लिए आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और जम्मू कश्मीर को अलग रखा गया है। इन राज्यों के अतिरिक्त सभी राज्यों में स्टेट कोटा की सीटों पर भी इस प्रक्रिया के माध्यम से एडमिशन मिलेगा। इस बार नीट-पीजी परीक्षा कम्प्यूटर आधारित होगी, जिसमें 240 मल्टीपल प्रश्नों के उत्तर देने होंगे।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे