scriptपूरी ट्रेन बुक करने को करन जोहर ने किया आवेदन, ये हैं रेलवे के नए नियम | seven-day whole train-nine million | Patrika News
भोपाल

पूरी ट्रेन बुक करने को करन जोहर ने किया आवेदन, ये हैं रेलवे के नए नियम

जबलपुर में करन जोहर के धर्मा प्रोडक्शन ने जबलपुर मंडल में सितंबर माह के लिए पूरी ट्रेन बुक करने का आवेदन किया है। 

भोपालAug 19, 2016 / 02:23 pm

Krishna singh

Indian Railways

Indian Railways

शिव नारायण साहू@भोपाल। दोस्तों-रिश्तेदारों की टीम के साथ सैर-सपाटा करने जाना है, लेकिन रेलगाड़ी में रिजर्वेशन नहीं मिल रहा है। परेशान क्यों होते हैं, समूची ट्रेन बुक कराइए और निकल जाइए मस्ती करने। यह अफसाना अब हकीकत बन चुका है और ट्रेन बुक कराने का श्रीगणेश मध्यप्रदेश में हो चुका है।

जबलपुर में करन जोहर के धर्मा प्रोडक्शन ने जबलपुर मंडल में सितंबर माह के लिए पूरी ट्रेन बुक करने का आवेदन किया है। भोपाल में भी एक आवेदन आया है, लेकिन रेल अफसरों ने नाम बताने से परहेज किया है। रेलवे अभी तक सिर्फ एक्सप्रेस ट्रेनों में कोच की बुकिंग करती थी। अब पूरी टे्रन बुक कराने का प्रावधान भी किया है।




ये हैं नए नियम
रेलवे ने ट्रेन का एक कोच बुक कराने से लेकर 18 डिब्बों की पूरी ट्रेन बुक कराने के लिए नए नियम जारी किए हैं। इसके तहत एक कोच सात दिन के लिए बुक करने पर 50 हजार रुपए देने होंगे। इस तरह 18 डिब्बों की ट्रेन नौ लाख रुपए में सात दिन के लिए बुक होगी।

बुकिंग के दौरान अगर 18 कोच के अलावा और डिब्बे चाहिए तो प्रति कोच 50 हजार रुपए अतिरिक्त चुकाने होंगे। इसके अलावा यदि सात दिन से ज्यादा के लिए कोच या ट्रेन चाहिए तो रोजाना 10 हजार रुपए अतिरिक्त किराया देना पड़ेगा। ओरिजिन सेंटर पर कोच नहीं होने पर डिटेंशन का अतिरिक्त चार्ज भी देना होगा।

irctc




कुछ और शर्तें 
– 03 माह पहले करना होगा कोच या ट्रेन बुकिंग का आवेदन
– 50 हजार रुपए प्रति कोच एडवांस रकम जमा करनी होगी
– 09 लाख में बुक हो जाएगी 18 कोच की पूरी ट्रेन
– 07 दिन के लिए की जाएगी बुकिंग
– 10 हजार रु. रोज किराया देना होगा यदि बुकिंग अवधि बढ़ाएंगे


इनका कहना है…
धर्मा प्रोडक्शन ने पूरी टे्रन बुक कराने के लिए आवेदन किया है। उन्होंने सितंबर में टे्रन मांगी है। रेलवे के नए नियमों के तहत 18 डिब्बे की टे्रन बुक कराने के लिए नौ लाख रुपए देने होंगे। इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।
-सुरेंद्र यादव, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, पश्चिम मध्य रेलवे
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो