Patrika Hindi News

इस CITY में रात में भी ट्रैफिक तोडऩे पर लगेगा जुर्माना, घर आएगा नोटिस

Updated: IST traffic, traffic rules, new traffic rules, board o
बोर्ड ऑफिस चौराहे पर रोटरी के चारों तरफ यह आधुनिक सिस्टम लगाकर,उनका परीक्षण शुरू कर दिया गया है। यह कैमरे दिन के साथ ही रात में भी काम करते हैं।

भोपाल। अमूमन शहरों के प्रमुख चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस के न रहने पर वाहन चालक रेड सिग्नल की अनदेखी कर आगे निकल जाते हैं। विशेषकर शाम के बाद अक्सर ऐसा होता है। लेकिन अब भोपाल में ऐसा नहीं होगा। यहां रेड सिग्नल क्रॉस करने वाले रात के अंधेरे में भी खुफिया कैमरे से पकड़े जाएंगे। इस सिस्टम की शुरुआत भोपाल के बोर्ड ऑफिस चौराहे से हो गई है। यानी रात में भी यदि आप ट्रैफिक सिग्नल तोड़ते हैं तो जुर्माना भुगतने के लिए तैयार हो जाइए। पढ़ें ये 10 बड़े बदलाव...

अब थोड़ा संभलकर
- एएसपी ट्रैफिक समीर यादव ने बताया कि शहर में प्रमुख 15 स्थानों पर रेड लाइट वायलेशन डिटेक्टिव(आरएलवीडी) कैमरे लगाने का काम शुरू किया गया है।
- बोर्ड ऑफिस चौराहे पर रोटरी के चारों तरफ यह आधुनिक सिस्टम लगाकर,उनका परीक्षण शुरू कर दिया गया है। यह कैमरे दिन के साथ ही रात में भी काम करते हैं।
- आरएलवीडी सिस्टम में दो अत्याधुनिक कैमरे लगे हैं। इनमें से एक सिग्नल पर वाहन के पहुंचते ही उसके रजिस्ट्रेशन नंबर को जूम करके शूट करता है।
- साथ ही तस्वीर लेने की तरीख, समय भी रिकार्ड हो जाती है।
- इसकी ये भी खासियत है कि यह सिस्टम रात में भी सटीक फोटो रिकॉर्ड करता है।
- इससे अपराध करके भाग रहे लोगों के वाहनों के नंबर पता लगाने में भी काफी आसानी होगी।
- साथ ही ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कैमरों से ठोस साक्ष्य भी हासिल होगा।

घर पहुंचेगा चालान
चौराहे पर ट्रैफिक रूल्स का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों को अब तारीख, समय के साथ वाहन के फुटेज सहित चालान घर पर मिलेंगे। इसमें जुर्माने की राशि के साथ यह भी बताया जाएगा कि उन्होंने किस नियम को तोड़ा और उन्हें किस धारा के तहत कितना अर्थ दंड देना होगा। भोपाल के अभी करीब 400 कैमरे सक्रिय हैं। एएसपी यादव के मुताबिक जल्द ही 735 और सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम शुरू किया जाएगा।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???