Patrika Hindi News

डार्क सर्कल दूर करने के लिए आजमाएं ये नुस्खे,मिनटों में दमक जाएगी त्वचा!

Updated: IST dark circles
आंखें अगर खूबसूरत हो तो पूरा चेहरा ही खूबसूरत लगता है,पर जरा सोचिए अगर उन्हीं आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाए तो वह हमारी खूबसूरती को बिगाडऩे के साथ-साथ हमारे चेहरे को और भी भद्दा बना देगा।

भोपाल। चेहरा आपके व्यक्तित्व का आइना होता हैं। और इसमें भी आंखें आपके चेहरे को खूबसूरत बनाने का काम करती हैं। ऐसे में यदि आपकी आंखों के आसपास काले घेरे आ जाएं तो न केवल ये आपकी खूबसूरती पर दाग बन जाते हैं, बल्कि आपके आत्मविश्वास में भी कमी ला देते हैं।

जानकारों का मानना है कि आंखें अगर खूबसूरत हो तो पूरा चेहरा ही खूबसूरत लगता है,पर जरा सोचिए अगर उन्हीं आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाए तो वह हमारी खूबसूरती को बिगाडऩे के साथ-साथ हमारे चेहरे को और भी भद्दा बना देगा। इसलिए जरूरी है कि इन घेरों से जितनी जल्दी हो छुटकारा पा लिया जाए।

ब्यूटिशियन रश्मि शर्मा के अनुसार कुछ घरेलु उपाए ऐसे भी हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने आंखों के नीचे पडऩे वाले काले घेरों को दूर कर सकती हैं और अपनी खूबसूरती को लंबे समय तक बरकरार रख सकती हैं।

cucumber

काले घेरे दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय:

1. ककड़ी शरीर में ठंडक पहुंचाती है,इसे खाने से शरीर में पानी की कमी भी पूरी होती है। आंखों में थकान हो या काले घेरे हो ककड़ी को काटकर उसकी स्लाइस को अपनी आंखों पर रखें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

2. खीरे के रस के साथ नीबू का रस मिलाकर आंखों के नीचे लगाए। इसे करीब 20 मिनट लगाकर छोड़ दें, इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

3. एक छोटे आलू को काटकर स्लाइस बना लें या छोटे कच्चे आलू का रस निकाल लें। उस रस को रूई के फाहे से काले घेरों पर रखें, इससे भी काले घेरे दूर करने में आपको काफी फायदा मिलेगा।

home remedies

4. बादाम चेहरे के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अत: 1 चम्मच बादाम का पेस्ट और थोड़ा दूध मिलाकर लगाने से भी आपको काले घेरों में राहत मिलेगी, कुछ दिन में ही काले घेरे पर इसका असर आपको दिखने लगेगा।

5. एक चम्मच गुलाब जल, 2 बड़े चम्मच दही में नीबू का 1 बड़ा चम्मच रस लें और अच्छी तरह से मिलाकर आंखों के काले घेरों पर लगाएं, थोड़ी देर बाद फिर इसे सादे पानी से धोकर तौलिया से थपथपाकर साफ कर लें, इससे आपको काले घेरों से निजात मिल सकती है।

6. टमाटर हमारे चेहरे में ग्लो को बढ़ाता है। साथ ही चेहरे के दाग धब्बों को भी दूर करता है। नीबू के रस के साथ टमाटर का रस मिलाएं और आंखों के आस-पास लगाएं।

7. गुलाब हमारी त्वचा में एक टोनर के रूप में काम करता है, इसलिए ताजे गुलाब की कुछ पंखुडिय़ां ले लें और दूध में मिलाकर उसका पेस्ट आंखों के आस-पास लगाएं।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ?भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???