scriptशादी में हो रही है देरी तो अपनाएं ये वास्तु टिप्स, बस जाएगा आपका घर | Vastu tips for marriage | Patrika News

शादी में हो रही है देरी तो अपनाएं ये वास्तु टिप्स, बस जाएगा आपका घर

locationभोपालPublished: Nov 24, 2016 04:32:00 pm

Submitted by:

Anwar Khan

विवाह के लिए प्रस्ताव नहीं आ रहे या फिर शादी में देरी हो रही है। शादी की बात बनते-बनते बिगड़ जाती है। 

marriage

marriage

भोपाल। शादी जीवन का सबसे अहम फैसला होता है। यह हमारे जीवन को खुशियों से भर देता है तो कभी समस्याओं से। शादी का निर्णय पूर्वजों के आर्शिवाद पर निर्भर करता है। कई बार हमारा भाग्य इस निर्णय में हमारा साथ नहीं देता। अक्सर सुना जाता है कि विवाह के लिए प्रस्ताव नहीं आ रहे या फिर शादी में देरी हो रही है। शादी की बात बनते-बनते बिगड़ जाती है। अगर कुछ ऐसा हो रहा है तो वास्तु के इन उपायों को अपना सकते हैं।




रंगों का इस्तेमाल
विवाह योग्य युवक और युवतियों को काले रंग के कपड़ों का इस्तेमाल कम करना चाहिए। काला रंग शनि, राहु और केतु का प्रतिनिधित्व करता है, यह विवाह में बाधक माने जाते हैं। विवाह के प्रस्ताव लेकर आने वाले लोगों को घर में इस तरह बैठाएं कि उनका मुंह घर के अंदर की ओर रहे। विवाह योग्य युवक-युवतियों को ऐसे कमरे में नहीं सोना चाहिए, जिसमें एक से ज्यादा दरवाजे हों। जहां हवा और रोशनी का प्रवेश कम हो ऐसे कमरे में भी नहीं सोना चाहिए।




कमरें में करें बदलाव
विवाह योग्य युवक-युवतियों को गहरे रंग वाले कमरों में नहीं सोना चाहिए। दीवारों का रंग चमकीला, पीला, गुलाबी होना शुभ माना जाता है। कुंवारे लड़के-लड़कियों को अपना बिस्तर कमरे के दरवाजे के पास लगाना चाहिए। विवाह योग्य युवक-युवतियां बेड पर हल्के रंग की बेडशीट बिछाएं। कुंवारे लड़कों को दक्षिण और दक्षिण पश्चिम दिशा में नहीं सोना चाहिए
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो