scriptजेट एयरवेज का विमान बारातियों ने किया ‘हाईजैक’, हवा में होता रहा उत्पात | video and photos: jet airways mumbai bhopal Flight 'hijacked' by wedding party,flight refuses let take off | Patrika News

जेट एयरवेज का विमान बारातियों ने किया ‘हाईजैक’, हवा में होता रहा उत्पात

locationभोपालPublished: Dec 03, 2016 03:32:00 pm

Submitted by:

Manish Gite

छत्रपति शिवाजी एयरपोर्ट पर उस समय अलग ही नजारा उत्पन्न हो गया जब प्लेन में जा रहे बारातियों ने हंगामा कर दिया। बारातियों ने एयरपोर्ट पर हंगामा तो किया ही प्लेन के भीतर भी काफी देर तक हंगामा किया। 

Jet Airways

Jet Airways


भोपाल। छत्रपति शिवाजी एयरपोर्ट पर उस समय अलग ही नजारा उत्पन्न हो गया जब प्लेन में जा रहे बारातियों ने हंगामा कर दिया। बारातियों ने एयरपोर्ट पर हंगामा तो किया ही प्लेन के भीतर भी काफी देर तक हंगामा किया। हंगामे के चलते जेट की मुंबई उड़ान दो घंटे तक लेट हुई। इस कारण भोपाल आने वाले अन्य यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। भोपाल के राजाभोज एयरपोर्ट पर फ्लाइट के लैंड होने के बाद ही सभी ने राहत की सांस ली।


दरअसल, मुंबई से भोपाल आने वाले कई बारातियों ने इसलिए हंगामा किया कि उनके साथी कहीं छूट न जाएं। बारातियों के कुछ साथी एयरपोर्ट पहुंचने में लेट हो गए थे। इस पर जेट एयरवेज प्रबंधन ने विमान उड़ाने की घोषणा कर दी। इस पर विमान में पहले से मौजूद बारातियों ने जमकर हंगामा किया। उन्होंने धमकी तक दी कि यदि हमारे साथियों को नहीं ले जाया गया तो हम सभी उतर जाएंगे, जिससे जेट को भारीभरकर नुकसान उठाना पड़ेगा।

jet airways

(विमान के भीतर भी काफी देर तक होता रहा हंगामा, अन्य यात्री हुए परेशान)

हवा में भी जारी रहा हंगामा
जैसे-तैसे प्लान उड़ा ही था कि फिर यात्रियों ने हंगामा कर दिया। बाराती हवा में भी हंगामा करते रहे। यह हंगामा भोपाल एयरपोर्ट पर पहुंचने तक जारी रहा। हंगामे के बाद भोपाल एयरपोर्ट पर कुछ बारातियों को जांच के लिए रोक लिया गया था। 
अन्य यात्रियों ने किया ट्वीट
हंगामे से परेशान अन्य यात्रियों ने ट्वीटकर बताया कि विमान नियमों को ताक पर रखकर कुछ यात्रियों को लेने के लिए रुका हुआ है। यह लोग विमान में जा रहे बारातियों के साथी थे, जो विमान के उड़ान भरने के समय तक नहीं पहुंच पाए थे।

मार्निंग उड़ान में की ओवर बुकिंग
कुछ यात्रियों ने बताया कि जेट एयरवेज ने मुंबई से भोपाल आने वाली मॉर्निंग उड़ान में ओवर बुकिंग कर दी थी। विमान की सभी सीटें भरते ही विमान के दरवाजे बंद कर दिए गए और बाकी यात्रियों को मुंबई एयरपोर्ट पर ही रोक दिया गया। इससे गुस्साए यात्रियों ने जमकर हंगामा किया।

MP के सागर जा रही थी बारात
यह बाराती मुंबई से जेट के विमान से भोपाल होते हुए सागर जाने वाले थे। इस फ्लाइट में बारातियों के लिए 80 सीटें बुक थीं। जब कुछ बारातियों को जेट के स्टाफ ने रोक दिया तो विमान में सवार बारातियों ने विमान को टेकऑफ नहीं होने दिया। बाद में बाकी बारातियों के लिए भी वैकल्पिक व्यवस्था की गई।

ओवरबुकिंग के कारण बनी हंगामे की स्थिति
जेट एयरवेज ने इकॉनामी क्लास की 156 सीटें ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर भर गई थीं, लेकिन उड़ान की over booking कर दी गई। शादी में जा रहे 80 में से 17 लोगों को सीट नहीं दी जा सकी। वे चेक इन करते वक्त गेट पर ही लेट हो गए थे। सूत्रों के अनुसार जब लेट आने वाले यात्रियों को पता चला कि उन्हें जाने नहीं दिया जा सकता तो उन्होंने एयरपोर्ट पर विरोध शुरू कर दिया।

सभी 80 यात्री भोपाल से सागर शादी में शामिल होने जा रहे थे, लेकिन सभी टिकट अलग-अलग ग्रुप में बुक किए गए थे। जो 17 यात्री देरी से पहुंचे उन्होंने भी अलग ग्रुप में बुक किया था। इन यात्रियों को जो बोर्डिंग पास दिया गया, उस पर स्टैंड बाय लिखा था।

किसी मंत्री के परिवार से थे सभी
उड़ान में शामिल अन्य यात्रियों ने भोपाल पहुंचकर बताया कि सभी बाराती गुजरात के किसी मंत्री परिवार से ताल्लुक रखते हैं और हंगामे के वक्त बार-बार किसी ‘मंत्री’ का नाम ले रहे थे। जेट एयरवेज ने 17 यात्रियों को इस फ्लाइट में सफर न करने के एवज में दस-दस हजार रुपए भी देने की पेशकश की थी, जिसके बाद वे मानने को तैयार हुए।

कंपनी की लापरवाही उजागर
बताया जाता है कि जेट एयरवेज की उड़ान संख्या 9w7083 में बुकिंग स्टाफ ने क्षमता से 17 सीटें ज्यादा बुक कर दी थीं। शुक्रवार सुबह 6 बजे जब विमान मुंबई एयरपोर्ट से भोपाल आने वाला था, तभी इनमें से 17 पैंसेंजर्स को विमान में नहीं चढ़ने दिया गया। यही हंगामे का कारण बना।

हंगामे की नहीं है जानकारी
रीजनल मैनेजर जेट एयरवेज सैय्यद कुमैल का कहना है कि तकनीकी कारण से ओवर बुकिंग हो जाती है। बचे हुए यात्रियों के लिए हमने वैकल्पिक इंतजाम कर दिया था। मुझे हंगामे की जानकारी नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो