Patrika Hindi News

> > > > washable apron repairing at bhopal railway station

40 दिनों तक नहीं आएगी ट्रेन, फिर बदल जाएगा इस स्टेशन का चेहरा

Updated: IST train
40 दिनों तक चलने वाली रिपेयरिंग के बाद भोपाल रेलवे स्टेशन का चेहरा यानि प्लेटफॉर्म नंबर 1 पूरी तरह बदल जाएगा

भोपाल। भोपाल रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म नंबर एक अब दिसंबर और जनवरी की शुरुआत में बंद रहेगा। भोपाल स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एख पर वॉशिंग एप्रन बनाने का काम एक दिसंबर से किया जाएगा। जो कि 9 जनवरी तक पूरा किये जाने का प्लान बनाया गया है।

40 दिनों तक चलने वाली इस रिपेयरिंग के बाद भोपाल रेलवे स्टेशन का चेहरा यानि प्लेटफॉर्म नंबर 1 पूरी तरह बदल जाएगा। आपको बता दें कि कुछ महीने पहले आई रिपोर्ट में भोपाल स्टेशन का नाम देश के सबसे गंदे स्टेशनों में से एक था। वॉशेबल एप्रन बनने के बाद प्लेटफॉर्म पहले से ज्यादा साफ दिखाई देगा।

हालांकि वॉशेबल एप्रन बनने के दौरान 40 दिनों तक प्लेटफॉर्म नंबर एक पर कोई ट्रेन नहीं रुकेगी। वॉशिंग एप्रन बनाने के लिए प्लेटफॉर्म को बंद किए जाने से शताब्दी समेत तमाम प्रमुख ट्रेनों को भोपाल के बजाए हबीबगंज स्टेशन पर रोका जाएगा।

train

आपको बता दें कि रेलवे जीएण के निर्देश के बाद प्लेटफॉर्म नंबर 1 के ज्यादा टूटे स्लीपरों को बदलने का काम शुरू होचुका है। बीते हफ्ते स्टेशन के निरीक्षण के दौरान जीएम रेलवे ने सबसे ज्यादा खराब स्थिति में पहुंच चुके वॉशिंग एप्रन्स को फौरन बदलने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद 1 दिसंबर से एप्रन्स को बदलने का काम किये जाने की योजना बनाई गई है।

शताब्दी समेत कई ट्रेनों पर पड़ेगा असर
प्लेटफॉर्म नंबर एक पर कई वीआईपी ट्रेनें रुकती हैं। वहीं एक प्लेटफॉर्म बंद होने की वजह से बाकी प्लेटफॉर्म्स पर दबाव बढ़ जाएगा। इस स्थिति को देखते हुए पश्चिम मध्य रेलवे ने भोपाल में रुकने वाली कुछ विशेष ट्रेनों को हबीबगंज स्टेशन पर शिफ्ट करने की योजना बनाई है।

इस योजना के तहत शताब्दी सहित बिलासपुर राजधानी, बिलासपुर गोंडवाना, विशाखापट्नम समता एक्सप्रेस जैसी कई महत्वपूर्ण ट्रेनों को 40 दिनों तक भोपाल स्टेशन पर नहीं रोका जाएगा। भोपाल स्टेशन के बजाए ये ट्रेनें हबीबगंज स्टेशन पर रुकेंगी।

क्या है वाशेबल एप्रन
प्लेटफार्म पर पटरी के नीचे सीमेंटेड बेस बनाया जाता है। इससे पटरियों पर गंदगी साफ करने में असानी होती है। भोपाल स्टेशन के 1 एवं 3 नंबर के वाशेबल एप्रन बेहद खस्ता हो गए हैं। चूंकि प्लेटफॉर्म नंबर 1 कई महत्वपूर्ण ट्रेनों का स्टॉपेज है, लिहाजा पहले चरण में इसे दुरस्त करने के आदेश दिए गए हैँ, जिसके लिए 40 दिन का समय तय किया गया है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे