Patrika Hindi News

अभी MP में और बढ़ेगी ठंड, उत्तर में सक्रिय हुआ वेस्टर्न डिस्टर्बेंस

Updated: IST mp cold
मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड, विंध्याचल और महाकौशल के तमाम हिस्सों में तापमान अपने न्यूनतम स्तर से भी नीचे जा पहुंचा है। जनजीवन अस्त व्यस्त है, वहीं धूप भी कोई राहत लेकर नहीं आ रही है।

भोपाल। प्रदेश में कड़ाके की ठंड का दौर जारी है। प्रदेश के उत्तरी और पूर्वी इलाकों से शुरू हुआ ठंड का सफर अब पूरे प्रदेश में जोर पकड़ चुका है। मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड, विंध्याचल और महाकौशल के तमाम हिस्सों में तापमान अपने न्यूनतम स्तर से भी नीचे जा पहुंचा है। जनजीवन अस्त व्यस्त है, वहीं धूप भी कोई राहत लेकर नहीं आ रही है। लिहाजा सर्दी का सितम लोगों पर प्रदेश भर में देखा जा सकता है।

इस बार सर्दी काफी रिकॉर्ड भी तोड़ती जा रही है। शुक्रवार को सबसे कम तापमान दमोह में दर्ज किया गया। यहां पारा 0.2 डिग्री पर पहुंच गया। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में भी शीतलहर से राहत मिलने के आसार नहीं है। 15 जनवरी के बाद ठंड और बढ़ेगी। उत्तर भारत के पर्वतीय इलाकों में सक्रिय हुए वेस्टर्न-डिस्टरबेंस की वजह से साइक्लोनिक सिस्टम मध्य पाकिस्तान, उससे सटे पंजाब और कश्मीर के पहाड़ों में डेवलप हो गया है।

कुछ इलाकों में छा सकते हैं बादल
मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश के कुछ इलाकों में बादल छाने के बाद कहीं कहीं हल्की बूंदा बांदी हो सकती है। इससे ठंड और बढ़ जाएगी। पिछले 24 घंटों की बात करें तो प्रदेश का मौसम ज्यादातर इलाकों में शुष्क रहा। ग्वालियर और शहडोल सम्भागों को छोड़कर बाकी प्रदेश में दिन में भी काफी ठंडक महसूस हुई। भोपाल, ग्वालियर और चम्बल संभागों को छोड़कर पूरे प्रदेश में शीतलहर चलती रही। वहीं न्यूनतम तापमानों में भी सभी में जिलों में कोई विशेष परिवर्तन नहीं हुआ।

winter

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घन्टों में जबलपुर सम्भाग और श्योपुर कलां, रायसेन, बेतूल, टीकमगढ़, छतरपुर और सीधी जिलों में दिन में भी ठंडक बनी रहेगी। वहीं दमोह और बैतूल जिलों में तीव्र शीतलहर चल सकती है। जबलपुर, शहडोल, रीवा औऱ सागर सम्भाग के अलावा रतलाम और रायसेन जिलों में शीतलहर का प्रकोप देखा जा सकता है। वहीं शहड़ोल और सागर संभाग के कुछ इलाकों में साथ ही रीवा, सता, मंडला, बालाघाट, बैतूल, छिंदवाड़ा, रायसेन, ग्वालियर और शिवपुरी जिलों में कहीं कहीं पाला पड़ने की भी संभावना है।

राजधानी में मिली थोड़ी सी राहत
राजधानी में रात के तापमान में 3.4 डिग्री का इजाफा हुआ। दिन में तेज धूप निकलने से पारा ऊपर चढ़ा है। मौसम विभाग के मुताबिक अभी तीन- चार दिन तक रीवा, दमोह, जबलपुर समेत पूर्वी मप्र में मौसम सर्द ही रहने की संभावना है। उज्जैन, भोपाल, इंदौर सहित पश्चिमी मप्र में दिन और रात के तापमान में इजाफा होने के आसार हैं। भोपाल में रात का तापमान 7.4 डिग्री दर्ज किया गया। एक दिन पहले रात में पारा 4 डिग्री पर पहुंच गया था।

इंदौर में अलाव बने सहारा
इंदौर में सर्द हवाओं के साथ आई गुलाबी ठंड रात में तीखे तेवर दिखा रही है। ठंड के ये तेवर फुटपाथ पर बसेरा करने वाले लोगों पर काफी भारी पड़ रहे हैं। ऐसे लोगों को सर्दी के कहर से बचाने के लिए अधिकारी सड़क पर निकले और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। शुक्रवार रात शहर का तापमान 6 डिग्री पर पहुंच गया था। ठंड के मारे लोगों के हाल बेहाल हो गए। खासतौर पर फुटपाथ पर रहने वाले लोगों के लिए तो रात काटना भी मुश्किल हो गया था। लोगों की सुविधा के लिए नगर निगम ने कई जगह अलाव जलाने की व्यवस्था भी की है।

चम्बल संभाग में पड़ रही है कड़ाके की सर्दी
दतिया में पारा शून्य पर पहुंच गया और अब ठंड के साथ बारिश होने की संभावना है। तापमान में यह गिरावट पहाड़ों पर गिरने वाली बर्फ और वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण हुई है। मौसम विभाग की चेतावनी है कि आने वाले हफ्ते में कंपा देने वाली सर्दी पड़ती रहेगी। ग्वालियर-चंबल इलाके में सबसे कम तापमान दतिया में शून्य डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

इससे अंदाज लगाया जा सकता है कि आने वाले दिनों में ठंड का प्रकोप और ज्यादा हो सकता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि सुबह व रात में घना कोहरा छाया रह सकता है, हालांकि दिन में धूप निकलती रहेगी। जनवरी के आने वाले दिनों में ग्वालियर-चंबल शीतलहर की चपेट में रहेगा। दिन में आसमान साफ होने के कारण रात के समय कोहरे के साथ सर्दी बढ़ेगी।

इसके अलावा उमरिया में 2.4 डिग्री सेल्सियस, खजुराहो में 2.8 डिग्री, बैतूल में 3.5 डिग्री, रीवा में 3.6 डिग्री, ग्वालियर में 4.0 डिग्री और जबलपुर में 4.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ?भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???