scriptहवा से भी हल्का है ये ‘सोना’ | this gold is lighter than air | Patrika News
अजब गजब

हवा से भी हल्का है ये ‘सोना’

सोने का नाम सुनते ही सबसे पहले हमारे दिमाग में किसी
भारी से नेकलेस या इयररिंग की झलक दिखाई देती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा
है कि कोई सोना हवा से भी हल्का हो सकता है? नही ना! लेकिन स्विटजरलैंड के
वैज्ञानिकों ने यह कमाल कर दिखाया है।

Nov 27, 2015 / 11:37 am

barkha mishra

सोने का नाम सुनते ही सबसे पहले हमारे दिमाग में किसी भारी से नेकलेस या इयररिंग की झलक दिखाई देती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि कोई सोना हवा से भी हल्का हो सकता है? नही ना! लेकिन स्विटजरलैंड के वैज्ञानिकों ने यह कमाल कर दिखाया है।

स्विटजरलैंड के वैज्ञानिकों ने 20 कैरेट सोने का ऐसा टुकड़ा विकसित किया है, जो हमारे परंपरागत सोने से हजार गुणा ज्यादा हल्का है। यह नया सोना इतना हल्का है कि दूध के झाग पर भी आसानी से तैर सकता है।

इटीएच ज्यूरिख में खाद्य एवं मुलायम पदार्थों के प्रोफेसर रैफेल मेजेन्गा के नेतृत्व में वैज्ञानिकों ने नए तरह का फोम तैयार किया है। इस त्रिआयामी फोम में असंख्य छोटे-छोटे छिद्र होते हैं। एयरोजेल यानी फोम परंपरागत मिलावटी सोना से हजार गुणा हल्का है। यह पानी के मुकाबले हल्का, बिलकुल हवा के जैसा है। इसमें धातु जैसी चमक भी है। लेकिन परंपरागत रूप से यह भिन्न है क्योंकि यह मुलायम है और हाथ से मनमाफिक आकार दिया जा सकता है।

यूं तैयार किया गया ये सोना

light weight gold

वैज्ञानिकों ने नैनोमीटर-फाइन प्रोटीन फाइवर तैयार करने के लिए दूध के प्रोटीन को खूब गर्म किया। नैनोमीटर-फाइन प्रोटीन को अम्लीय फाइबर कहा जाता है। गर्म करने के बाद प्रोटीन को गोल्ड साल्ट के घोल में रखा गया। घोल में प्रतिक्रिया पूरी होने के बाद जैल के जैसा सोने का फाइबर नेटवर्क तैयार हो गया। इसके बाद सबसे बड़ी चुनौती इसे ड्राइ करने की थी। इसे ड्राय करने के लिए वैज्ञानिकों ने कार्बन डाइआक्साइड का सहारा लिया।

Home / Ajab Gajab / हवा से भी हल्का है ये ‘सोना’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो