Patrika Hindi News

> >

1.5 करोड़ एक्टिवा यूनिट्स को सेल कर होंडा ने बनाया नया रिकॉर्ड

Updated: IST Honda Activa
होंडा ने एक्टिवा स्कूटर की 15 मिलियन यानि 1.5 करोड़ यूनिट्स सेल करते हुए यह रिकॉर्ड बनाया है। एक्टिवा होंडा का फ्लैगशिप मॉडल है

नई दिल्ली। टू-व्हीलर सेगमेंट में शानदार बिक्री सेल्स के चलते देश के सबसे लोकप्रिय स्कटर होंडा एक्टिवा ने कमाल का रिकार्ड कायम किया है। होंडा ने एक्टिवा स्कूटर की 15 मिलियन यानि 1.5 करोड़ यूनिट्स सेल करते हुए यह रिकॉर्ड बनाया है। एक्टिवा केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर बन गया है। यह स्कूटर पहली बार साल 2001 में लॉन्च हुआ था।

इसके बारे में जानकारी देते हुए होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI)ने बताया कि 2001 में लॉन्च होने के बाद से अब तक कंपनी इस स्कूटर की 1.5 करोड़ यूनिट्स बेच चुकी है। बता दें एक्टिवा होंडा का फ्लैगशिप मॉडल है। वर्तमान में एक्टिवा देश का सबसे ज्यादा बिकने वाला टू-व्हीलर ब्रैंड बन चुका है। साल 2016-17 में होंडा ने एक्टिवा के 27.59 लाख यूनिट्स बेची हैं, जो कि हीरो स्पलेंडर से 2.09 लाख यूनिट्स ज्यादा हैं।

HMSI के नए प्रेसिडेंट और चीफ-एग्जिक्यूटिव मिनोरू काटो ने 1,50,00,000वां एक्टिवा स्कूटर अपने विथालापुर गुजरात प्लांट में पेश किया है। पिछले साल इस प्लांट में 1.2 मिलियन स्कूटर्स तैयार किए गए है। आपको बता दें यह प्लांट दुनिया के सबसे बड़े प्लांट में शुमार है। HMSI ने पिछले वित्त वर्ष 2017 में 5 मिलियन यूनिट्स का आंकड़ा पार किया था और अब इस वित्त वर्ष कंपनी ने यह आंकड़ा 6 मिलियन का रखा है। पिछले साल की 5 मिलियन यूनिट्स की बिक्री में एक्टिवा की 67 फीसद की हिस्सेदारी थी।

चीफ-एग्जिक्यूटिव काटो के मुताबिक 7 सालों में इंडस्ट्री में स्कूटर सेगमेंट की कुल हिस्सेदारी बढ़कर 32 फीसद तक पहुंच गई है। यह साल 2009-10 में 16 फीसद थीं। साल 2001 में लॉन्च होने के बाद एक्टिवा ने तीन साल के अंत तक 5 लाख यूनिट्स का आंकड़ा पार कर लिया था। जून 2012 में एक्टिवा ने 50 लाख की बिक्री का आंकड़ा पार किया था। वहीं, जुलाई 2015 में कंपनी ने 1 करोड़ यूनिट का आंकड़ा पार कर लिया था। कहने का मतलब जहां होंडा को एक्टिवा की 50 लाख यूनिट्स बेचने में 10 साल लग गए तो वहीं, कंपनी ने अगली 50 लाख यूनटिस् 3 साल में ही बेच दिए। इससे यह साबित होता है होंडा का यह स्कूटर तेजी से लोगों की पहली पसंद बनता जा रहा है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???