script

ऑटो एक्सपो: क्लच से स्टार्ट होने वाली iSmart समेत लॉन्च हुई ये शानदार बाइक्स

Published: Feb 06, 2016 10:50:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

ऑटो एक्सपो 2016 में एक से बढ़कर एक तकनीक वाली बाइक्स हुई लॉन्च

new bikes at auto expo

new bikes at auto expo

नई दिल्ली। ऑटो एक्सपो 2016 एक से बढ़कर एक तकनीक वाली बाइक्स लॉन्च हुई। देश के इस सबसे बड़े ऑटो शो में हीरो मोटाकॉर्प, सुजुकी, टीवीएस, यामाहा और होंडा समेत कई अन्य कंपनियों ने भी तमाम खूबियों वाली बाइक्स उतारी हैं। इन बाइक्स में शहर की सड़कों पर और लॉन्ग ड्राइव को आरामदायक बनाने के लिए अच्छी सीटों से समेत कई सारे नए फीचर्स दिए गए हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं ऑटो एक्सपो में लॉन्च हुई पांच सबसे शानदार बाइक्स के बारे में जिन्होनें लोगों को लुभाया…

क्लच से स्टार्ट होने वाली हीरो स्पलेंडर आईस्मार्ट
हीरो मोटोकॉर्प ने आईस्मार्ट बाइक पेश की है। इसकी सबसे बड़ी खूबी यह है कि जब बाइक ट्रैफिक जाम या रेड लाइट पर रूकेगी तो इसका इंजन खुद-ब-खुद बंद हो जाएगा। इसके बाददोबारा इंजन चालू करने के लिए आपको सिर्फ क्लच दबाना होगा। इसके अलावा स्पलेंडर बिल्कुल नए अंदाज में दिखी है। कंपनी ने परंपरागत रंगों से ऊपर उठकर नया प्रयोग किया है। बाइक में स्मार्ट इग्निशन सिस्टम लगाया गया है। जिसका फायदा ईंधन की खपत कम करने में मिलेगा।
बाइक को किफायती बनाने और तेज रफ्तार देने के लिए वजन घटाया जा रहा है। अपनी श्रेणी में यह सबसे सस्ती और सबसे ज्यादा खूबियों वाली बाइक है। हालांकि, बाइक के लुक में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है लेकिन इसकी खूबियां बढ़ गई हैं।

हीरो स्पलेंडर के फीचर्स
इंजन क्षमता-110 सीस
माइलेज- 75 किमी/लीटर
टॉप – 90 किमी/घंटा
कीमत-51,000 रूपए



होंडा ने ब्रेक तकनीक के साथ उतारी शाइन
होंडा ने अपनी पॉपुलर कम्यूटर बाइक शाइन को कॉम्बी ब्रेक तकनीक के साथ उतारा है। यह एक ऐसी तकनीक है जिसके तहत अगर बाइक चलाने वाला केवल एक ही ब्रेक लगाएगा तो दोनों ब्रेक खुद लगेंगे। इससे बाइक को नियंत्रित करने में बड़ी मदद मिलती है। बाइक के रंग-रूप में भी बदलाव किए हैं। इस बाइक का डिजाइन राइडर को आराम देने के लिए लिहाज से तैयार किया गया है।

होंडा शाइन के फीचर्स
इंजन क्षमता- 124.7 सीसी
माइलेज- 65 किमी/लीटर
टॉप स्पीड- 95 किमी/घंटा
कीमत- 55,000 रूपए

सुजुकी ने पेश की प्रोजेक्टर हैडलैंप वाली स्टाइलिश जिक्सर
सुजुकी ने पहली बार मध्यम वर्ग को खींचने के लिए यह स्टाइलिश बाइक पेश की है। देखने में काफी स्टाइलिश इस सुजुकी बाइक की यामाहा के साथ प्रतियोगिता है। यह अकेली बाइक है, जिसके प्रोजेक्टर हेड लैंप हैं। इससे लाइट बीम फोकस रहती है। करीब दोगुनी रोशनी होती है। टेलेस्कॉपिक सस्पेंशन सिस्टम है, जिससे उबड़-खाबड़ सड़क पर चलना आसान है।
सुजुकी जिग्सर के फीचर्स
इंजन क्षमता- 154.9 सीसी
माइलेज- 43.5 किमी/लीटर
टॉप स्पीड- 115 किमी/घंटा
कीमत- 76,000 रूपए

यामहा ने उतारी शानदार पिकअप वाली एसजेडआरआर
यामाहा ने इस बाइक को आकर्षक रूप देने में बाजी मारी है। यामाहा ने एसजेडआरआर बाइक को बिल्कुल नए रंग-रूप में पेश किया है। बाइक में लंबी दूरी तय करने के लिए आरामदायक सीट दी है। यामाहा ने लंबी दूरी तय करने के लिए इस बाइक को आरामदायक बनाया है। देश में बढ़ रहे हाईवे और एक्सप्रेस वे को नजर में रखकर इस बाइक में सीटिंग अरेंजमेंट के साथ इस बाइक को बाजार में उतारा गया है।

यामाहा एसजेडआरआर के खास फीचर्स
इंजन क्षमता- 153 सीसी
माइलेज- 55 किमी/लीटर
टॉप स्पीड- 105 किमी/घंटा
कीमत- 69,000 रूपए

टीवीएस ने फिर से उतारी विक्टर
टीवीएस ने पांच साल पहले अपनी इस बाइक को बंद कर दिया था। अब इस बाइक की कमी को पूरा करने के लिए कंपनी इसे वापस लेकर आई है। इसके नए वर्जन में इंजन की ताकत बढा दी गई है। डिजाइन एयरो डाइनेमिक है। पहली वाली विक्टर के मुकाबले नई बाइक ज्यादा आकर्षक दिख रही है। यह दो वेरिएंट में है। डिस्क ब्रेक और सामान्य ब्रेक प्रणाली के साथ मिलेगी।

नई टीवीएस विक्टर के खास फीचर्स
इंजन क्षमता- 110 सीसी
माइलेज- 76 किमी/लीटर
टॉप स्पीड- 100 किमी/घंटा
कीमत- 52-56 हजार रूपए

ट्रेंडिंग वीडियो