scriptफिर भारतीय सड़कों पर दौड़ता नजर आएगा हमारा बजाज चेतक! | Bajaj Auto to re-launch Chetak scooters, Patent Design Leaked | Patrika News

फिर भारतीय सड़कों पर दौड़ता नजर आएगा हमारा बजाज चेतक!

Published: Jan 06, 2017 02:09:00 pm

बजाज टू-व्हीलर सेगमेंट में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए चेतक को 2018 की शुरुआत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है

Bajaj Chetak

Bajaj Chetak

नई दिल्ली। अपने पुराने बजाज स्कूटर को मिस करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है। खबर है कि टू-व्हीलर कंपनी बजाज अपने स्कूटर ब्रांड चेतक को दोबार से मार्केट में लाने के बारे में सोच रही है। एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक बजाज ने अपने स्कूटर ब्रांड ‘चेतक’ को दोबारा से रजिस्ट्रेशन करवाया है। 

ऑटो इंडस्ट्री सूत्रों के मुताबिक चेतक की कुछ पेटेंट फोटो लीक हुई है जिससे यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि बजाज टू-व्हीलर सेगमेंट में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए चेतक को 2018 की शुरुआत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। अभी बजाज के पोर्टफोलियो में केवल गियर वाली गाडिय़ां हैं, अगर चेतक वापस लॉन्च होता है तो स्कूटर सेगमेंट में बजाज की यह नई शुरुआत होगी। आपको बता दें कि चेतक स्कूटर मध्यम वर्गीय लोगों की शान हुआ करता था, लेकिन जमाने के साथ रफ्तार न पकड़ पाने के कारण चेतक आज पुराने इतिहास की बात हो गया। 

ऑटो वेबसाइट मोटर ऑक्टेन द्वारा जारी इस फोटो में नया चेतक पुराने चेतक से डिफरेंट लुक में नजर आ रहा है। फ्रंट से लेकर पीछे तक नए स्कूटर चेतक का लुक काफी शानदार लग रहा है। हेडलैंप को काफी आकर्षक बनाया गया है। यही नहीं रेट्रो फील के लिए स्कूटर में क्रोम लगाया गया है, हालांकि डिजाइन की बात करें तो इसकी डिजाइन यूरोपियन स्कूटर से काफी मिलती जुलती दिखाई दे रही है। लेकिन इतना जरूर डिजाइन पर ध्यान देने के लिए बजाज ने काफी तैयारी की है। 

नए चेतक में पीछे के साइड ब्रेक लाइट और इंडिकेटर्स में एलईडी लगी हुई है। वहीं अगर हम स्कूटर के पार्ट्स की बात करें तो सामने का हिस्सा सिंगल आर्म सस्पेंशन पर बेस होगा वहीं पीछे की ओर मोनोशॉक लगा होगा। दोनों पहियों में ड्रम ब्रेक का इस्तेमाल होगा। हालांकि बाद में डिस्क ब्रेक लगाने की संभावना जताई जा रही है। बजाज के नए चेतक का इंजन 4 स्ट्रोक और 125 सीसी क्षमता का हो सकता है। वहीं जहां पुराने चेतक स्कूटर में मैनुअल गियरबॉक्स था वहीं नया चेतक बाकी स्कूटरों की तरह वेरियोमेटिक गियरबॉक्स से लैस होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो