script

हार्ले डेविडसन का कमाल, लेकर आई बिना पेट्रोल से चलने वाली बाइक

Published: Dec 10, 2015 01:35:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

हार्ले डेविडसन के इतिहास में यह पहली ऐसी बाइक है जिसमें पेट्रोल इंजन नहीं दिया गया है

Harley Davidson Livewire

Harley Davidson Livewire

नई दिल्ली। अमरीका की बाइक बनाने वाली मशहूर कंपनी हार्ले डेविडसन ऐसी बाइक लेकर आई जिसमें पेट्रोल इंजन नहीं दिया गया है। हार्ले डेविडसन लाइववायर नाम से आई कंपनी की यह पहली ऐसी बाइक है। दरअसल यह एक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकल है जो कई महीनों से बाइक लवर्स के बीच हॉट टॉक बनी हुई है।

गौरतलब है कि हार्ले डेविडसन को एक ऐसी कंपनी के रूप में जाना जाता है जो वी-ट्विन इंजन से लैस दमदार क्रूजर बाइक्स बनाती है। यह पहला मौका है जब कंपनी ने इलेक्ट्रिक मोटरसाइकल उतारने की सोची है। हार्ले डेविडसन लाइववायर का डिजाइन कंपनी की अन्य बाइक्स से अलग दिया गया है।


हालांकि लाइववायर के फॉक्स फ्यूल टैंक, रियर काउल, बेल्ट ड्राइव और बीफी टायर्स कुछ न कुछ रूप में हार्ले डेविडसन की अन्य बाइक्स जैसे ही लगते हैं। लाइववायर के डिजाइन में सबसे खास बात है इसका एलईडी हेडलैम्प। इसके अलावा इस बाइक में रियर व्यू मिरर माउंटेड एलईडी टर्न इंडिकेटर्स भी लगाए गए हैं।

खबर है कि इस हार्ले डेविडसन मोटरसाइकल में थ्री-फेज इंडक्शन मोटर लगी जो 75पीएस का अधिकतम पावर तथा 75एनएम तक का टॉर्क पैदा करेगी। इसके अलावा कंपनी की यह ऐसी पहली बाइक है जिसमें ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर लगाया गया है।

हार्ले की इस इलेक्ट्रिक बाइक के फ्रंट में बीफी अपसाइड-डाउन फॉर्क्स तथा पीछे की तरफ मोनोशॉक सस्पेंशन सेटअप दिया गया है। इस बाइक के बैटरी पैक का साइज 7केडब्ल्यूएच तक हो सकता है। एक बार चार्ज होने के बाद यह हार्ले बाइक लगभग 80 किमी तक की दूरी तय कर सकेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो