scriptछात्रों ने बनाया ऐसा हेलमेट जिसें पहनने पर ही गाड़ी स्टार्ट होगी | students developed a helmet that will occur if the vehicle start | Patrika News
बाइक

छात्रों ने बनाया ऐसा हेलमेट जिसें पहनने पर ही गाड़ी स्टार्ट होगी

इस हेलमेट को चेन्नई में दसवीं और ग्यारहवीं कक्षा के छात्रों ने मिलकर बनाया है

Jan 24, 2016 / 10:38 am

Anil Kumar

Helmet

Helmet

चेन्नई। दोपहिया वाहन चलाने के दौरान हेलमेट पहनने की अनिवार्यता को सुनिश्चित करने की दिशा महत्वपूर्ण पहल करते हुए कुछ स्कूली छात्रों ने ऐसा उपकरण बनाया है जिससें हेलमेट पहनने वाले ही दोपहिया वाहन चला पाएंगे।

इस कम लागत वाले इस उपकरण को चेन्नई स्थित कालिगी रंगनाथन मोंटफोर्ड मैट्रिक उच्चतर माध्यमिक स्कूल के दसवीं और ग्यारहवीं कक्षा के छात्र जे. पूजा, एस. श्रीनाथ और एम. जयकुमार ने ईजाद किया है। वीआईटी यूनिवर्सिटी द्वारा हाल ही में आयोजित ‘इनोवेट’ प्रतियोगिता में इस विद्यालय ने पहला पुरस्कार जीता है।

इस हेलमेट में ऐसा सेंसर लगा है जिससे रेडियो फ्रीक्वेंसी तरंगे निकलती हैं। वाहन चालक जब हेलमेट पहनेगा तो तरंगे वाहन में लगे रिसीवर को संदेश पहुंचाएंगी और हेलमेट न पहनने पर वाहन चालू नहीं होगा।

इस उपकरण एक और खासियत है कि इसमें लगी लाइट सेंसर की मदद से दो पहिया वाहन की रोशनी कम या ज्यादा होती है। जब सामने से कोई वाहन आयेगा तो रोशनी तेज होगी और उसके गुजरने के बाद रोशनी कम हो जाएगी।

Home / Automobile / Bike / छात्रों ने बनाया ऐसा हेलमेट जिसें पहनने पर ही गाड़ी स्टार्ट होगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो