Patrika Hindi News

> >

इस साल भारत में लॉन्च होंगे ये 4 स्कूटर, होंगी ये खासियतें

Updated: IST scooter
साल 2017 में भारतीय ऑटो मार्केट में टू-व्हीलर कंपनियां स्कूटर सेगमेंट में नए मॉडल्स उतारने वाली है

नई दि‍ल्‍ली। हाल ही में देश की नंबर वन टू-व्हीलर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने एक इलेक्ट्रिक स्कूटर 'फ्लैश' को लॉन्च किया था। दिल्ली एक्स शोरूम में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 19990 रुपए रखी गई है। साल 2017 में कई दो पहिया वाहन कंपनी स्कूटर सेगमेंट में नए मॉडल्स का उतार सकती है। कंपनियों ने कुछ टू-व्हीलरों को तो साल 2016 में हुए ऑटो एक्सपो में शोकेस किया था।

आइए जानते है इस साल स्कूटर सेगमेंट में कौनसे नए मॉडल्स उतरने वाले है:-

1. हीरो डेयर
भारत में 125 सीसी इंजन के स्‍कूटर्स की डि‍मांड धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। इसी चीज को ध्यान में रखते हुए हीरो मोटोकॉर्प ने डेयर 125सीसी स्कूटर को उतारने का फैसला किया है। आपको बता दें कंपनी ने इस स्कूटर को 2014 में हुए ऑटो एक्सपों में शोकेसा किया था लेकिन किन्ही कारणों की वजह से इसे लॉन्च नहीं किया जा सका। अब हीरो का डेयर स्कूटर लॉन्च के लिए पूरी तरह तैयार है। इस स्कूटर की अनुमानित कीमत 60 हजार रुपए बताई जा रही है।

2. हीरो ZIR 150
हीरो मोटोकॉर्प की ओर से इस साल एक और स्‍कूटर हीरो जेडआईआर 150 लॉन्‍च कि‍या जा सकता है। इस स्कूटर में 57.1 सीसी सिंगल सि‍लेंडर इंजन लगा है जो करीब 14.1 एचपी पावर पैदा करता है। इसकी फ्यूल टैंक की क्षमता 9 लीटर बताई जा रही है और माइलेज 110 किलो मीटर/लीटर देने का अनुमान है। हीरो के नए स्कूटर की की एक्सपेटेड कीमत 85000 हजार बताई जा रही है।

3. वेस्‍पा GTS 300
टू-व्हीलर कंपनी वेस्पा भी इस साल अपना एक दमदार स्कूटर लॉन्च करने जा रही है। इस स्कूटर का नाम है वेस्पा जीटीएस 300। इसका लुक पहले वेस्पा से मिलता जुलता है। इसमें एलसीडी डिस्‍प्‍ले के साथ डि‍जि‍टल इंस्‍ट्रूमेंट कॉनसोल, ट्रि‍प मीटर, ओडोमीटर और क्‍लॉक है। इसकी टॉप स्‍पीड 128 केएमपीएच बताई जा रही है। इस स्कूटर में 278 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन लगा है जो कि 21 पीएसी पॉवर के साथ-साथ 22.3 एनएम टार्क जनरेट करता है।

4. हीरो Duet E
हीरो ड्यूट ई पूरी तरह से इलेक्‍ट्रि‍क स्‍कूटर है जि‍सका 2016 दि‍ल्‍ली ऑटो एक्‍सपो में ग्‍लोबल प्रीमि‍यर हुआ था। इस स्‍कूटर में 5 किलोवाट/14 एमएम इलेक्‍ट्रि‍‍क मोटर लगी हुई है। इसे एक बार पूरा चार्ज करने पर आप 65 किलोमीटर का सफर तय कर सकते हैं। स्पीड की अगर बात करें तो यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 0 से 60 किलो मीटर प्रति घंटा की स्पीड को पकडऩे में केवल 6.5 सेकेंड का समय लेता है। इसकी कीमत 50 हजार से 55 हजार रुपए मानी जा रही है।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ?भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???