scriptपेट्रोल नहीं पानी से चलती है यह बाइक, देगी 500 किमी का माइलेज | This bike will give 500 km average, will consume water instead petrol | Patrika News

पेट्रोल नहीं पानी से चलती है यह बाइक, देगी 500 किमी का माइलेज

Published: Dec 27, 2016 04:30:00 pm

आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि जापान के ऑसिफर रिकार्डो ने जो बाइक तैयार की वह पेट्रोल की बजाय पानी से चलती है

H Power T20

H Power T20

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दामों दिनों दिन महंगे होते जा रहे है। आम आदमी के लिए मोटरसाइकिल का खर्चा उठाना भी मुश्किल हो रहा है। लेकिन दुनिया की सबसे बड़ी इस समस्या का हल खोजा है ब्राजील के एक पब्लिक ऑफिसर रिकार्डो अजेवेडो ने। रिकार्डो ने एक ऐसी बाइक तैयार की है जिसे चलाना के लिए आप पेट्रोल की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस बाइक का नाम T पावर H20 है।

गंदे पानी से चलाई जा सकेगी ये बाइक
आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि जापान के ऑसिफर रिकार्डो ने जो बाइक तैयार की वह पेट्रोल की बजाय पानी से चलती है। यहीं नहीं इसे चलाने के लिए आपकों किसी स्पेशल किस्म के पानी के जरूरत नहीं पड़ती। इसके लिए आप नदी, तालाब या नाले के गंदे पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अब आप यह सोच रहे होंगे कि यह सब कैसे पॉसीबल है, तो आपकों बता दें इस बाइक का डिजाइन सिर्फ पानी और एक कार बैटरी से ही बनाया गया है। 

1 लीटर पानी में 500 किलोमीटर का माइलेज देगी
बाइक में लगी बैटरी इलेक्ट्रिसिटी उत्पन्न करती है और पानी से हाइड्रोजन के मॉलिक्यूल्स को अलग कर देती है। एक पाइज के माध्यम से यह हाइड्रोजन इंजन में आने लगती है जो कि बाइक को चलने लायक पॉवर देती है। इस बाइक की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह मोटरसाइकिल पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने की जगह फायदा पहुंचाती है। ऐसे में यह बाइक पर्यावरण की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है। इतना ही यह बाइक एक लीटर पानी में 500 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज दे सकेगी। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो