script1 लीटर पेट्रोल में 95 किलोमीटर चलेगी यह भारतीय बाइक | TVS Sport gives 95 kmpl mileage | Patrika News

1 लीटर पेट्रोल में 95 किलोमीटर चलेगी यह भारतीय बाइक

Published: Sep 22, 2015 06:10:00 pm

बढ़ती पेट्रोल कीमतों के चलते बाइक निर्माता कम्पनियों ने ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक्स लांच करना शुरू कर दिया है…

bike ride

bike ride

नई दिल्ली। बढ़ती पेट्रोल कीमतों के चलते बाइक निर्माता कम्पनियों ने ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक्स लांच करना शुरू कर दिया है। कुछ दिनों पहले हीरो मोटोकॉर्प ने 105 किमी प्रतिलीटर माइलेज की बाइक लांच की थी। अब एक और कम्पनी ने 95 किलोमीटर प्रति लीटर माइलेज वाली बाइक लांच कर दी है।

देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी टीवीएस मोटर्स ने अपने फेमस बाइक ञ्जङ्कस् स्पोर्ट्स का अपडेटेड वैरिएंट को बाजार में आज लॉन्च कर दिया है। कंपनी के मुताबिक यह बाइक करीब 95 किमी प्रतिलीटर की माइलेज के साथ अन्य कई फीचर्स से भी लेस है।

बेहतरीन माइलेज के साथ इसमें गियर इलेक्ट्रिक स्टार्ट, अल्युमीनियम ग्रैब ग्रिल, क्रोम मफलर गार्ड और स्पोर्टी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे कई बेहतरीन बदलाव किए गए हैं। इस बाइक में ड्यूरा लाइफ इंजन लगा है, जो फ्रिक्शन को कम करता है जिससे इसके इंजन पर कम ज़ोर पड़ता है। इसी वजह से बाइक की माइलेज भी बेहतर हो जाती है।

इस अपडेटेड वर्जन में ड्यूरालाइफ इंजन का भी इतेमाल किया जा रहा है। बताया जाता है कि यह इंजन फ्रिक्शन को कम करने में मदद करता है, जिससे इंजन सही चलता है और इस पर कम जोर आता है। यही कारण है कि यह इतना अच्छा माइलेज देती है। कलर की बात करे तो कम्पनी ने इसे रेड, ब्लैक, व्हाइट, ब्लू और मरकरी ग्रे कलर में बाजार में पेश किया है, और इसके साथ ही अच्छे ग्राफिक्स का भी उपयोग किया गया है।

वहीं कंपनी के प्रेसिंडेट और सीईओ केएन राधाकृष्णन के मुताबिक यह बाइक आज की मांगो के अनुरूप बनाने की कोशिश की है, यह स्टाइलिश होने के साथ हाई क्वॉलिटी प्रोडक्ट और अधिक फीचर्स के साथ इसे बाजार में उतारा गया है। टीवीएस स्पोर्ट्स की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 36,880 रुपए रखी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो