scriptवेस्पा ने उतारा एडवांस टेक्नोलॉजी से लैस ‘Sei Giorni’ स्कूटर, जाने इसके फीचर्स | Vespa introduce most advanced Sei Giorni Scooter in Italy | Patrika News
बाइक

वेस्पा ने उतारा एडवांस टेक्नोलॉजी से लैस ‘Sei Giorni’ स्कूटर, जाने इसके फीचर्स

Vespa Sei Giorni Scooter के इंजन और पॉवर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसमें 300cc काsingle-cylinder 4-stroke इंजन का इस्तेमाल किया गया है। 

Jul 28, 2017 / 04:20 pm

कमल राजपूत

Vespa Sei Giorni Scooter

Vespa Sei Giorni Scooter

नई दिल्ली। वेस्पा ने हाल ही में इटली में अपने ‘Sei Giorni’ स्कूटर के स्पेशल एडिशन लॉन्च किया है। वेस्पा का यह स्कूटर अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी से लैस है। इस स्कूटर की सबसे खास बात है कि यह इसमें मोबाइल को चार्ज करने के लिए यूएसबी पोर्ट दिया गया है। 

इस स्कूटर के नाम के पीछे एक दिलचस्प कहानी है। सन् 1951 में इटली के वेरसे शहर में 6 ​दिन तक अंतरराष्ट्रीय खेलों का आयोजन हुआ था, जिसमें इस स्कूटर ने 9 गोल्ड मेडल जीते थे। इसके बाद इसके सम्मान में इस स्कूटर का नाम ‘सेई गिरीनीट’ पड़ा। इसका अर्थ है 6 दिन। अब वेस्पा ने इसके मॉडीफाई वर्जन को मार्केट में उतारा है। 

वेस्पा Sei Giorni स्कूटर के इंजन और पॉवर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसमें 300cc काsingle-cylinder 4-stroke इंजन का इस्तेमाल किया गया है। इस इंजन के साथ यह स्कूटर 7750rpm पर 21bhp की पॉवर और 5,000rpm में 22 Nm का टॉर्क उत्पन्न करता है। स्कूटर के ग्लोब बॉक्स के अंदर यूएसबी पार्ट दिया गया है। इसमें एबीएस सिस्टम और एलईडी डेलाइट भी दी गई हैं।

स्कूटर के अन्य फीचर्स की चर्चा करें तो इसमें हवा से बचने के लिए विंडशील्ड दी गई है, साथ ही इसमें जीपीएस सिस्टम का इस्तेमाल भी हुआ है। कीमत की बारे में अभी तक कंपनी की तरफ से आधिकारिक घोषणा नहीं की गई। बिक्री के लिए वेस्पा फिलहाल से इटली में ही उपलब्ध करवाएगी। भारत में यह स्कूटर कब तक आएगा, इस बारे में हमें कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई है। 

Home / Automobile / Bike / वेस्पा ने उतारा एडवांस टेक्नोलॉजी से लैस ‘Sei Giorni’ स्कूटर, जाने इसके फीचर्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो