scriptबीयू की जमीन को बनाया तालाब खनन करने वाले संदेह के घेरे में | bilaspur: BU made the ground suspected mining pond | Patrika News

बीयू की जमीन को बनाया तालाब खनन करने वाले संदेह के घेरे में

locationबिलासपुरPublished: Dec 10, 2016 01:13:00 pm

Submitted by:

Kajal Kiran Kashyap

खनिज विभाग के अफसर  जहां हाल ही में एक्सवेटर और डंपर पकड़कर अवैध उत्खनन
की कार्रवाई करने की बात कह रहे हैं वहीं पंचायत के पदाधिकारी इसे पुराना
गड्ढा बता रहे हैं। 

बिलासपुर. बीयू के आवंटित भूखंड से मिट्टी चोरी के मामले में बीयू और जिला प्रशासन के बाद अब पंचायत के प्रतिनिधियों ने भी पल्ला झाड़ लिया है। खनिज विभाग के अफसर जहां हाल ही में एक्सवेटर और डंपर पकड़कर अवैध उत्खनन की कार्रवाई करने की बात कह रहे हैं वहीं पंचायत के पदाधिकारी इसे पुराना गड्ढा बता रहे हैं। राज्य शासन ने बीयू को प्रस्तावित भवन के निर्माण के लिए दो किश्त में दो ग्राम पंचायतों कोनी और बिरकोना के बीच सन् 2014 में 85 एकड़ भूखंड आवंटित किया था। भूमि के आवंटन के बाद बीयू प्रशासन ने अपनी जमीन की रक्षा के लिए न तो घेराबंदी कराई, और न ही यहां बोर्ड लगवाया।

शहर में सक्रिय मिट्टी चोर बीयू के भूखंड की मिट्टी को एक्सीवेटर और डंपर से चोरी कर ले गए। भारी भरकम तालाबनुमा दो बड़े गड्ढे को देखकर इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह उत्खनन सप्ताह – दस दिन में नहीं हुआ है, मिट्टी चोर यहां लंबे समय से उत्खनन कर रहे हैं। इसमें यहां के कुछ खनन माफिया और पंचायत प्रतिनिधियों के रिश्तेदारों पर भी उंगली उठ रही है। दो पंचायतों की सीमा होने के बाद भी पंचायत के चुने प्रतिनिधियों ने इस अवैध उत्खनन को रोकने का कार्य नहीं किया नतीजतन मिट्टी चोर सैंकड़ो डंपर मिट्टी चोरी कर ले गए। इस बात की जानकारी मिलने पर गत 6 दिसंबर को इसकी लिखित शिकायत स्थल की तस्वीरों के साथ कलेक्टर के समक्ष की। कलेक्टर ने कार्रवाई के लिए जब शिकायत को खनिज विभाग भेजा तो खनिज विभाग ने यह कहकर पल्ला झाड़ लिया कि उनके द्वारा हाल ही में कार्रवाई कर एक्सीवेटर और डंपर को जब्त किया गया था। इसके बाद बीयू प्रशासन द्वारा इसकी शिकायत की गई है।

जहां अवैध उत्खनन की बात की जा रही है, वह कोनी पंचायत का क्षेत्र है। यह गड्ढा अभी का नहीं पहले का है, इसकी जानकारी नहीं थी अभी अखबार में खबर प्रकाशिक होने के बाद पता चला है। किसने अवैध उत्खनन कराया पता नहीं है। संबंधित ग्राम पंचायत और बीयू प्रशासन को देखना चाहिए।
संजय यादव, उपसरपंच, ग्राम पंचायत बिरकोना

बीयू प्रशासन ने विलंब से शिकायत की है, हाल ही में मौके पर अवैध उत्खनन की कार्रवाई कर डंपर और एक्सीवेटर को जब्त किया गया था। सीमित संसाधन और अमले से जितना हो पा रहा है सूचना मिलने पर कार्रवाई की जा रही है।
आर मालवे, जिला खनिज अधिकारी

जहां अवैध उत्खनन हुआ वह कोनी ग्राम पंचायत क्षेत्र है इस भूखंड को बीयू को आवंटित किया गया है, अखबार की खबर देखकर जानकारी हुई मौके पर गया था किसने अवैध उत्खनन कराई इसकी जानकारी नहीं है परंतु यह गड्ढा मेरे कार्यकाल का नहीं पुराना है। वैसे भी सूनसान होने के कारण उधर जाना कम होता है।
मनीष गढ़ेवाल, सरपंच, ग्राम पंचायत कोनी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो