scriptखनिज विभाग ने दो बार कार्रवाई की, तब जागा बीयू | bilaspur: Mining Department twice the action, then awakened BU | Patrika News

खनिज विभाग ने दो बार कार्रवाई की, तब जागा बीयू

locationबिलासपुरPublished: Dec 09, 2016 12:51:00 pm

Submitted by:

Kajal Kiran Kashyap

शासन के निर्देश के बाद बीयू प्रशासन इस भूखंड को अपने संस्थान के नाम पर राजस्व रिकार्ड में चढ़वाने के लिए आवेदन कर चुका है

illegal mining

illegal mining

बिलासपुर. खनिज विभाग ने बीयू के प्रस्तावित भूखंड से दो बार मिटटी चोरी करते मिट्टी चोरों को पकड़ा तब बिलासपुर यूनिवर्सिटी की आंख खुली। तब तक भूखंड तालाब में तब्दील हो चुका था। अब यूनिवर्सिटी प्रशासन कलेक्टर को पत्र भेजकर कार्रवाई की गुहार लगा चुका है जबकि कार्रवाई पहले ही हो चुकी है। बीयू प्रशासन के प्रस्तावित नए भवन के निर्माण के लिए राज्य शासन ने मांग पर बीयू प्रशासन को दो साल पूर्व सन् 2014 में कोनी में 68.8 एकड़ भूखंड आबंटित किया था।

भूमि छोटी पडऩे पर जब और भूमि की मांग की गई शासन ने रकबे में 17.3 एकड़ का इजाफा कर दिया जिससे प्रस्तावित यूनिवर्सिटी का क्षेत्रफल बढ़कर 85.11 एकड़ हो गया। शासन के निर्देश के बाद बीयू प्रशासन इस भूखंड को अपने संस्थान के नाम पर राजस्व रिकार्ड में चढ़वाने के लिए आवेदन कर चुका है। जिस पर कार्रवाई लंबित है इधर उसी प्रस्तावित भूखंड की मिट्टी को खोदकर शहर के ट्रांसपोर्टरों ने बेच डाला। अंधाधुंघ खुदाई के कारण बीयू के प्रस्तावित भवन के लिए आबंटित भूखंड पर अब बड़ा तालाब का आकार ले चुका है। खनिज विभाग का अमला इस पर जब दो बार कार्रवाई करते हुए मौके से एक्सीवेटर और डंपरों को जब्त करने की कार्रवाई की तब बीयू प्रशासन के अफसर सकते में आए और प्रस्तावित भूखंड के भारी भरकम गड्ढे तस्वीरे खिचवाकर कलेक्टर को आवेदन के साथ तस्वीर भेजकर मिट्टी चोरों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

बीयू के प्रस्तावित भूखंड से मिट्टी चोरी होने की खबर पर दो बार कार्रवाई कर डंपर और एक्सीवेटर को जब्त करने की कार्रवाई की जा चुकी है। बीयू प्रशासन की लिखित शिकायत अभी आई है, जब भूखंड आबंटित हो चुका है तो इस ओर ध्यान देना चाहिए। सीमित अमले और संसाधन से जितना हो सक रहा है कार्रवाई कर रहे हैं। नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है।
आर मालवे, जिला खनिज अधिकारी
शासन ने बीयू के प्रस्तावित भूखंड के लिए आबंटित भूखंड का रकबे में 17.3 एकड़ का इजाफा किया है,जिससे अब प्रस्तावित भवन का रकबा बढ़कर 85.11 एकड़ हो गया। प्रस्तावित भूखंड में अवैध उत्खनन के कारण बड़ा तालाब बनने की जानकारी मिली है, कलेक्टर से शिकायत कर कार्रवाई की मांग की गई है।
प्रोफेसर जीडी शर्मा, कुलपति, बीयू
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो