Patrika Hindi News

गुमास्ता लाइसेंस वालों को निगम देगा मुफ्त स्वाइप मशीन

Updated: IST Swipe machine
हजार-पांच सौ के पुराने नोट बंद होने के बाद लोगों को दैनिक उपयोग के सामान खरीदी में आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए शासन ने छोटे-बड़ी सभी दुकानों में स्वाइप मशीन लगाने के निर्देश दिए हैं।

बिलासपुर. नोटबंदी के कारण सामान खरीदी करने में आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए दुकानों में स्वाइप मशीन लगाई जाएगी। नि: शुल्क मशीन लेने के लिए दुकानदारों के पास गुमास्ता लाइसेंस होना अनिवार्य है। जिन दुकानदारों के पास यह लाइसेंस नहीं होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जो आवेदन कर चुके हैं, उनके लाइसेंस मौके पर ही बना दिए जाएंगे। इसके लिए नगर निगम आयुक्त ने 27 टीमंे बनाई हैं। वहीं बुधवार को दोपहर 12 बजे से शहर के 6 मुख्य मार्केट में शिविर लगाया जाएगा। हजार-पांच सौ के पुराने नोट बंद होने के बाद लोगों को दैनिक उपयोग के सामान खरीदी में आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए शासन ने छोटे-बड़ी सभी दुकानों में स्वाइप मशीन लगाने के निर्देश दिए हैं।

मुख्य सचिव ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए निर्देश दिए, जिसके बाद आयुक्त ने आनन-फानन में विकास भवन में व्यापारी संघ, लीड बैंक के ऑफिसर व अन्य बैंकों के मैनेजर्स की बैठक बुलाई। आयुक्त ने बताया, कि स्वाइप मशीन लगाने के लिए दुकानदारों को चालू खाता खोलना आवश्यक है। गुमास्ता लाइसेंस तैयार करने एवं स्वाइप मशीन के लिए स्थापति करने दुकानदारों से आवेदन करने दल गठित किया गया है। नगर निगम अपर आयुक्त राकेश जायसवाल व उपायुक्त मिथलेस अवस्थी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। जिस व्यापारी के पास लाइसेंस होगा उसे स्वाइप मशीन देने के लिए बैंक द्वारा आवेदन भरवाया जाएगा। जिनके पास नहीं होगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

आयुक्त ने दिए तीन दिन के भीतर सर्वे के निर्देश

जानकारी के अनुसार शहर में लगभग 22 हजार दुकानें हैं। नगर निगम आयुक्त ने तीन दिन के अन्दर सर्वे करके रिपोर्ट देने के लिए कहा है। आयुक्त का कहना है आवेदन भराने से ये पता चल जाएगा कि कितने व्यवसायियों को मशीन की आवश्यकता है। वहीं बुधवार को दोपहर 2.30 बजे आयुक्त ने आनन-फानन में व्यापारी संघ की बैठक लेकर स्वाइप मशीन लगाने और गुमास्ता लाइसेंस बनवाने की जानकारी दी।

गुमास्ता लाइसेंस के लिए आज यहां शिविर: लाल बहादुर शास्त्री, कपड़ा मार्केट अग्रसेन चौक, संजय तरण पुष्कर मुंगेली नाका, कन्या शाला परिसर नूतन चौक सरकण्डा, व्यापार विहार कमल बजाज विनायक नेत्रालय के सामने, नेहरु चौक विकास भवन कार्यालय।

व्यापारियों के गुमास्ता लाइसेंस चेक करने के लिए 27 टीम बनाई गई है। जिस व्यापारी ने आवेदन कर दिया होगा उसे मौके पर ही गुमास्ता लाइसेंस दिया जाएगा। स्वाइप मशीन के लिए बैंक के कर्मचारियों द्वारा नि: शुल्क आवेदन दिया जाएगा।

सौमिल रंजन, चौबे आयुक्त नगर निगम

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???