scriptजानिए स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है अंकुरित लहसुन | Benefits of Sprouted Garlic for good health | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

जानिए स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है अंकुरित लहसुन

लहसुन के सेवन से कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, दिल के रोग और कैंसर आदि समस्याओं के उपचार में आसानी होती है

Aug 23, 2016 / 06:43 pm

कमल राजपूत

Sprouted Garlic

Sprouted Garlic

नई दिल्ली। लहसुन के फायदों के बारे में लगभग हम सभी जानते हैं। लेकिन अंकुरित लहसुन को बेकार समझकर फेंक देते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि अंकुरित लहसुन सेहत के लिए लहसुन से ज्‍यादा फायदेमंद होता है। लहसुन के सेवन से कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, दिल के रोग और कैंसर आदि समस्याओं के उपचार में आसानी होती है।

लेकिन जर्नल ऑफ एग्रिकल्‍चर एंड फूड केमिस्ट्री में प्रकाशित एक अध्‍ययन के अनुसार लहसुन के मुकाबले अंकुरित लहसुन के सेवन इन सब बीमारियों से निपटने में अधिक आसानी होती है। आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से अंकुरित लहसुन के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ की जानकारी लेते हैं।

कैंसर के खिलाफ लडऩे की क्षमता
लहसुन में अंकुरण की प्रक्रिया के दौरान फाइटोकेमिकल का उत्पादन होता है, इस केमिकल में घातक कैंसर की कोशिकाओं के आगे प्रसार को ब्लॉक और शरीर पर कार्सिनोजन की गतिविधि (कैंसर पैदा करने रसायन) को बाधित करने के अद्भुत गुण होते हैं। इसके अलावा लहसुन में बहुत अधिक मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट होता है जो मुक्‍त ऑक्‍सीजन कण की सफाई में बहुत उपयोगी होता है- यह कैंसर के गठन के लिए मुख्य कारणों में से एक है।

दिल के लिए अच्छा
अंकुरित लहसुन में फाइटोकेमिकल कार्सिनोजन की गतिविधि को ब्लॉक कर एंजाइम गतिविधि को बढ़ावा देता है और प्लॉक गठन को बढ़ावा देने वाली गतिविधियों को भी ब्लॉक करता है। प्लॉक दिल के लिए एक हानिकारक कारक है। एक नए अध्ययन के अनुसार, अंकुरित लहसुन या अंकुर फूटे हुए पुराने लहसुन में ताजे लहसुन की अपेक्षा एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि अधिक होती है, जो दिल की सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली में मजबूती
अगर आप सर्दी खांसी से ग्रस्‍त रहते हैं तो आपको अंकुरित लहसुन का सेवन करना चाहिए। एक अध्ययन के अनुसार पांच दिन में अंकुरित हुए लहसुन को खाने से आपके शरीर को ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट की मजबूत खुराक मिलती है। यह एंटी-ऑक्‍सीडेंट संक्रमण को मारने वाली कोशिकाओं की रक्षा कर प्रतिरक्षा प्रणाली की रक्षा करता है।

झुर्रियों और एंटी एजिंग से बचाव
यह बात लगभग सभी जानते हैं कि एंटी-ऑक्‍सीडेंट बॉडी में फ्री रैडिकल्‍स को खत्‍म कर असमय एजिंग को रोकता है- यह हमारे बॉडी में असमय एजिंग का सबसे अहम लक्षण है। अंकुरित लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट से समय से पहले बूढ़ा होने के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है। जर्नल ऑफ एग्रिकल्‍चर एंड फूड केमिस्ट्री में प्रकाशित एक अध्‍ययन के अनुसार, लहसुन आपको न केवल झुर्रियों से बचाता है, बल्कि इसमें अंगों की गिरावट को रोकने की भी क्षमता होती है।

Home / Health / Body & Soul / जानिए स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है अंकुरित लहसुन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो