script

चुनौतीपूर्ण काम से बनता है तेज दिमाग

Published: Apr 30, 2015 08:32:00 pm

आपने अपने पूरे करियर में
जो काम किया है, वह आपकी शिक्षा की तुलना में आपके मस्तिष्क के लिए अधिक महत्वपूर्ण
है

Challenging Work

Challenging Work

लंदन। एक नए शोध से पता चला है कि यदि आपका रोजमर्रा का काम बोलना, नीतियां निर्धारित करना और प्रबंधकीय कार्य करना है तो वृद्धावस्था में अपने सहकर्मियों की तुलना में आपकी स्मरण क्षमता घटने की दर धीमी होगी। जर्मनी के लेपजिग विश्वविद्यालय की शोधकर्ता फ्रांसिस्का थेन ने कहा, हमारा अध्ययन महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे पता चलता है कि आपने अपने पूरे करियर में जो काम किया है, वह आपकी शिक्षा की तुलना में आपके मस्तिष्क के लिए अधिक महत्वपूर्ण है।

इस अध्ययन में 75 वर्ष तक के 1,054 लोगों पर परीक्षण किया गया, जिसमें आठ सालों तक प्रत्येक डेढ़ वर्ष में लोगों की स्मरण और विचार क्षमताओं को मापा गया। शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों से उनके कार्य इतिहास के बारे में भी पूछा और कार्यकारी, मौखिक और विश्लेषणात्मक इन तीन समूहों में समाप्त किए गए कार्यो को श्रेणीबद्ध किया।

कार्यकारी में नीतियां बनाने और मुद्दों को हल करना शामिल था। मौखिक कार्यों में सूचना का मूल्यांकन और व्याख्या करना, जबकि तीसरे में आंकड़ों का विश्लेषण करना था। इन तीन तरह के कार्यो में उच्च स्तर पर कार्यकारी और मौखिक कार्यो से स्मरण और विचार शक्ति घटने की दर कम रही।

इस तरह जिन लोगों में इन तीनों तरह के कार्य करने का स्तर अधिक रहता है, उनमें वृद्धावस्था में स्मरणशक्ति घटने की दर धीमी रहती है। इस अध्ययन को “न्यूरोलॉजी” पत्रिका के ऑनलाइन अंक में प्रकाशित किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो