scriptकुछ मिनट की हंसी दिलाए बड़ी बीमारियों से निजात | Hasya yoga removes signs of diseases | Patrika News

कुछ मिनट की हंसी दिलाए बड़ी बीमारियों से निजात

Published: Aug 30, 2015 03:07:00 pm

क्या आप जानते हैं कि कुछ
मिनट की हंसी आपको कई तरह की बीमारियों से निजात दिला सकती है

laugh

laugh

हंसी-ठहाके लगाने वाले लोग कहीं भी आसानी से अपनी जगह बना लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ मिनट की हंसी आपको कई तरह की बीमारियों से निजात दिला सकती है। आइए जानते हैं हास्यासन के बारे में-

लाभ
यह आसन अस्थमा, डिप्रेशन व कैंसर में लाभकारी है जो शरीर में रक्तप्रवाह बढ़ाकर हार्मोन संतुलित रखता है।

अस्थमा
इस रोग में मरीज के शरीर में ऑक्सीजन की कमी होती है। जिससे कई बार दम घुटने पर वह मुंह से सांस लेने लगता है। हास्यासन से जब वह ताजा हवा में मुंह खोलकर सांस लेता है तो उसके फेफड़ों में सीधे ऑक्सीजन पहुंचती है। जिससे फेफड़े धीरे-धीरे स्वस्थ होकर अपना काम ठीक से करने लगते हैं।

डिप्रेशन
शरीर की ज्यादातर कोशिकाओं में ऑक्सीजन जाने से व्यक्ति के अंदर सकारात्मक सोच विकसित होती है। इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। वहीं इस आसन को करते वक्त ताली बजाने से शरीर में रक्तप्रवाह दुरूस्त होता है जिससे मरीज के तनाव में कमी आती है।

कैंसर
इन रोगियों में मृत कोशिकाएं होती हैं। हास्यासन से वे कोशिकाएं धीरे-धीरे समाप्त होने लगती हैं और उनकी जगह नई कोशिकाएं विकसित हो जाती हैं। साथ ही इससे अर्जित सकारात्मक ऊर्जा व्यक्ति को इस बीमारी से लड़ने की ताकत देती है जिससे मरीज की हालत में सुधार होने लगता है।

कब करें
सुबह खाली पेट करना सबसे अच्छा होता है। लेकिन अगर आप इसे दिन में किसी और समय करना चाहते हैं तो भोजन के बाद कम से कम चार घंटे का अंतराल जरूर रखें।

सही तरीका
हास्यासन खड़े होकर या बैठकर किसी भी स्थिति मे किया जा सकता है। स्वेच्छानुसार मुद्रा लेकर दोनों हाथों से ताली बजाएं व मुंह खोलकर हा हा हा की आवाज निकालते हुए जोर-जोर से हंसें। ऎसा सिर्फ 2-3 मिनट तक करें। इसे किसी भी उम्र के लोग कर सकते हैं।

डॉ. आशा शर्मा, आयुर्वेद विशेषज्ञ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो