scriptफूल बना देंगे आपका दिन, इन टिप्स से मॉर्निग होगी Good | How to Wake Up fresh and energize | Patrika News

फूल बना देंगे आपका दिन, इन टिप्स से मॉर्निग होगी Good

Published: Jul 05, 2015 11:09:00 am

सुबह आपका मूड अच्छा करने के लिए उठते ही सबसे पहले फूल देखे, इससे आप ज्यादा खुश और ऊर्जावान रहेंगे

waking up

waking up

अगर सुबह उठने के बाद मूड अच्छा न हो तो सारा दिन बर्बाद जाता है। सुबह अच्छे मूड के लिए जरूरी है कि रात में ठीक से सोया जाए और सुबह खुशगवार हो। यह तो कई शोध में साबित हो चुका है कि जल्दी सोने वाले और सुबह जल्दी उठने वाले सकारात्मक होते हैं और उनका अपनी इच्छा शक्ति पर भी नियंत्रण होता है।

तैयारी करें
यदि आप अपनी सुबह चिंतामुक्त चाहते हैं तो सुबह की तैयारी रात में करके रखें। ऑफिस के लिए अपना भी बैग जमा लें और कपड़े भी रात को ही बाहर निकालकर रख लें। एडवांस में काम करने से आप सुबह कम दबाब महसूस करेंगे। सुबह काम कम होगा तो आपका मूड भी अच्छा रहेगा।

फूल सूंघें
हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के शोध के मुताबिक, जो लोग सुबह उठते ही सबसे पहले फूल देखते हैं, वे ज्यादा खुश और ऊर्जावान रहते हैं। इसलिए आप भी सारा दिन खुश रहना चाहते हैं तो सुबह उठते ही सबसे पहले फूलों को देखें और सूंघें। आप रात में पलंग के सिरहाने के पास या रसोई में फूलों का गुलदस्ता फ्लावर वास में सजाकर सोएं। इस व क्त मोगरे का मौसम भी है, ऎसे में आपका मूड अच्छा रखने में यह फूल काफी मदद कर सकता है।

एक बार में उठ जाएं
जैसे ही अलार्म घड़ी बजे, आप एक बार में ही उठ जाएं। खुद से, खुद के लिए 5-10 मिनट का वक्त न मांगे या न ही घड़ी या मोबाइल पर स्नूज बटन दबाएं। पहली बार में उठने की बजाय दूसरी बार में उठने पर आपको ज्यादा थकान महसूस होगी। इसलिए अलार्म को कमरे से बाहर कहीं रखें, जहां से आपको आवाज तो अच्छी तरह सुनाई दे, लेकिन आप स्नूज बटन न दबाने पाएं। उसे सुनें और तुरंत बिस्तर छोड़ दें।

सुधारें सोने का समय
अगर आप रात में 7-8 घंटे की नींद लेेते हैं तो आप सुबह बेहतर महसूस करेंगे। नींद पूरी होने के लिए जरूरी है कि आप वक्त पर सो जाएं। अगर आपको सुबह छह बजे उठना होता है और आप जल्दी सोने नहीं जा सकते तो सोने को वक्त को 15 मिनट पहले कर लें, क्योंकि अगर आप एक साथ ऎसा करेंगी तो भी आपको नींद नहीं आएगी, क्योंकि आपकी नींद का वो वक्त नहीं है। हफ्ते दो हफ्ते तक 15 मिनट वक्त आगे खिसकाएं, जब तक आप आदर्श वक्त तक न पहुंच जाएं।

समाचार न सुनें
उठते ही समाचार सुनना आपको तनाव से भर देता है। अपने लिए कुछ लिमिट्स तय करें, जैसे सुबह उठते ही टीवी पर समाचार नहीं देखेंगे, कम से कम 30 मिनट तक ई- मेल चेक नहीं करेंगे। आप कोई मधुर धुन या अपने पसंदीदा गाने से सुबह की शुरूआत करें। संगीत बहुत अच्छा मूड बूस्टर है।

नींबू पानी पीएं
छह-सात घंटे की नींद के बाद जब आप उठती हैं तो आपके शरीर को पानी की बहुत जरूरत होती है। आप पानी पीएं और उसमें थोड़ा सा नींबू भी निचोड़ लें। इससे आपके शरीर में तुरंत ऊर्जा आ जाएगी।

रोशनी देखें और टहलें
रोशनी देखते ही आपका दिमाग सक्रिय होकर नींद का हार्मोन मिलेटोनिन बनाना बंद कर देता है और आप केवल 15 मिनट में ही पूरी तरह से जगे हुए और सक्रिय महसूस करेंगे। कई शोध भी यह साबित कर चुके हैं कि केवल 10 मिनट टहलने या स्ट्रेचिंग करने से शरीर में खून का दौरा बढ़ता है और नींद गायब हो जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो