scriptबनना चाहते है मिल्खा सिंह जैसा तेज धावक तो डाइट में लें यह फल | If you want to become athlete like Milkha Singh, then add beet in your diet | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

बनना चाहते है मिल्खा सिंह जैसा तेज धावक तो डाइट में लें यह फल

शोध में दावा किया है कि चुकंदर का रस पीने से 20 मीटर की दौर लगाने वाले धावकों के प्रदर्शन में दो फीसदी का सुधार आता है

Nov 24, 2016 / 04:15 pm

कमल राजपूत

beet juice

beet juice

नई दिल्ली। अगर आप भी मिल्‍खा सिंह और उसैन बोल्‍ट जैसा तेज धावक बनाने चाहते है आपको अपने खानपान में कुछ बदलाव करने होंगे। यदि आप अपने खान की डाइट में चुकंदर का इस्तेमाल करते है तो यह बहुत फायदेमंद है। चुकंदर का ज्यूस भी बॉडी के लिए काफी लाभदायक होता है। इसके नियमित सेवन से आप इन महान खिलाडिय़ों की तरह हवा में दौड़ते नजर आएंगें। एक शोध में वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि चुकंदर में पाए जाने वाले विटमिन्‍स और मिनरल्‍स दौडऩे की क्षमता में तेजी से वृद्धि करते करते हैं।

दरअसल, ब्रिटेन के एक्सेटर यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में दावा किया है कि चुकंदर का रस पीने से 20 मीटर की दौर लगाने वाले धावकों के प्रदर्शन में दो फीसदी का सुधार आता है। यह देखने में बहुत कम लगे, लेकिन एथलेटिक्स जैसे प्रतिस्पर्धात्मक खेल में दो फीसदी का सुधार काफी मायने रखता है जहां जीत और हार में सिर्फ कुछ पलों का फासला होता है। चुकंदर खाने से खिलाडय़िों की दौड़ के साथ लंबी कूद और ऊंची कूद की क्षमता भी बढ़ती है।

beet juice

शोधकर्ताओं की मानें तो चुकंदर में पाया जाने वाला नाइट्रेट मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। इससे खिलाडय़िों की सहनशक्ति तो बढ़ती ही है, उन्हें अधिक मेहनत करने की ऊर्जा भी मिलती है और प्रदर्शन में सुधार होता है। इस अध्ययन के मुख्य शोधकर्ता एंड्रयू जोन्स ने कहा कि यह शोध नाइट्रेट के कारण खिलाडय़िों के प्रदर्शन में सुधार का आकलन करने के लिए किया गया था।

इस शोध में शामिल लोगों को दो अलग-अलग समूहों में बांटा गया। दोनों समूह के लोगों को पहले 20 मीटर दौड़ाकर समय मापा गया। बाद में दोनों समूह के प्रतिभागियों को चुकंदर का जूस पिलाया गया। एक समूह को जो जूस दिया गया उसमें नाइट्रेट मौजूद था, जबकि दूसरे समूह के प्रतिभागियों को बिना नाइट्रेट के जूस दिया गया। इसके बाद दोनों समूहों को दौडऩे के लिए कहा गया, जिसमें देखा गया कि नाइट्रेटयुक्त जूस पीने वाले प्रतिभागियों के प्रदर्शन में दो फीसदी का सुधार आया।

Home / Health / Body & Soul / बनना चाहते है मिल्खा सिंह जैसा तेज धावक तो डाइट में लें यह फल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो