scriptसर्दी में फटती अगर आप की एड़ी तो अपनाए ये देसी इलाज  | In winters, adopt this trick to prevent cracking of heels | Patrika News

सर्दी में फटती अगर आप की एड़ी तो अपनाए ये देसी इलाज 

Published: Jan 12, 2017 05:38:00 pm

एक बड़े चम्मच ग्लिसरीन में दो बड़े चम्मच गुलाब जल और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसे एडय़िों पर लगाएं और साफ मोजे पहनें

cracking of heels

cracking of heels

नई दिल्ली। सर्दियों के दौरान हम अपने चेहरे, हाथों और गर्दन को रूखेपन से बचाने के लिए लोशन लगाते हैं, लेकिन एड़ी पर लोशन लगाना भूल जाते हैं, जिससे एडय़िां फट जाती हैं, इसलिए अपने पैरों व एड़ी पर तेल से मसाज करें और ग्लिसरीन और गुलाब जल लगाएं। सौंदर्य उत्पाद की कंपनी ‘टीबीसी बाई नेचर’ की प्रबंध निदेशक मोनिका सूद ने सर्दियों के दौरान एडय़िों को मुलायम बनाए रखने के संबंध में ये सुझाव दिए हैं। 

* तेल सबसे बढय़िा प्राकृतिक मॉइश्चराइजर होता है। यह न सिर्फ आपके पैरों को, बल्कि शरीर के हर हिस्से की त्वचा को मुलायम रखता है। आप किसी भी हाइड्रोजनेटेड तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

* एक बड़े चम्मच ग्लिसरीन में दो बड़े चम्मच गुलाब जल और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसे एडय़िों पर लगाएं और साफ मोजे पहनें। आप इसे रात में लगाएं, इससे आपकी एडय़िां फटेंगी नहीं और कोमल व मुलायम बनी रहेंगी।

* ओटमील (जौ का आटा) और जोजोबा तेल से बना मास्क भी पैरों के लिए फायदेमंद है। एक बड़े चम्मच ओटमील को पीस लें, फिर इसमें जोजोबा का तेल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें और इसे फटी एडय़िों पर लगाकर आधा घंटा छोड़ दें। आधे घंटे बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

* चावल का आटा पैरों के लिए बढय़िा स्क्रब है। एक बड़े चम्मच चावल के आटे में दो बड़ा चम्मच शहद और एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसे 10 मिनट पैरों पर मलें। अगर आपकी एडय़िों में बहुत ज्यादा दरारे हैं तो स्क्रब करने से पहले पैरों को 15 मिनट गुनगुने पानी से भरी बाल्टी में रखें।

* नीम की पत्तियां एंटी फंगल और जीवाणु रोधी होती हैं, इसकी पत्तियों को पीसकर हल्दी के साथ मिलाकर लगाने पर ज्यादा फटी एडय़िां और जिनसे खून भी निकलता है वे भी जल्दी ठीक हो जाती हैं।

* सर्दियों के दौरान एडय़िों को खास देखभाल की जरूरत होती है, इसलिए रोज पैर साफ करके लोशन लगाना चाहिए, अगर आपकी एडय़िां पहले से फटी हैं तो रोज उस पर दूध और शहद लगाकर मलें और जब तक एडय़िां पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाती उन पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं।

* केला, अनानास, एवेकैडो, पपीता जैसे फलों को मसल कर इनसे पैरों का मसाज किया जा सकता है। केला और पपीता बढय़िा विकल्प हैं, क्योंकि इन्हें असानी से मसला जा सकता है। आप इन सारे फलों का मिश्रण लगा सकती हैं या चाहे तो अलग-अलग भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो