Patrika Hindi News

संतरे से घटेगा तनाव, अदरक से मजबूत होगा इम्यून सिस्टम, जानें अन्य घरेलू नुस्खे

Updated: IST Immune system
विटामिन-सी बालों को मजबूती प्रदान करता है और झडऩे से रोकता है।

संतरा गुणों की खान होता है। संतरे के छिलकों में विटामिन और खनिज होते हैं। जो मस्तिष्क संबंधी अनेक विकारों को दूर करते हैं जैसे डिप्रेशन (अवसाद) और तनाव। संतरे के छिलकों में विटामिन-सी भी भरपूर मात्रा में मौजूद रहता है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक प्रणाली को मजबूत करता है। विटामिन-सी बालों को मजबूती प्रदान करता है और झडऩे से रोकता है।

संतरे के छिलकों में विटामिन-ए भी होता है जो आंखों को तंदरुस्ती प्रदान करता है। इसके छिलकों में मौजूद कैल्शियम हड्डियों की मजबूती के लिए अति आवश्यक है। संतरे के छिलके दिल की बीमारियों को दूर करते हैं और इसका सेवन करने वाला व्यक्ति हार्ट अटैक, स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर जैसे रोगों से बचा रहता है।

हीमोग्लोबीन बढ़ाती है मिर्च
हरी मिर्च सेहत के लिए फायदेमंद है। प्रतिदिन भोजन के साथ दो-तीन ताजा हरी मिर्च खाने से मधुमेह रोग में फायदा होता है। हरी मिर्च पाचक ग्रंथियों के लिए भी फायदेमंद है और कब्ज दूर करती है।

खून में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर हरी मिर्च खाने से लाभ होता है। मिर्च के सेवन से भूख कम लगती है और बार बार खाने की इच्छा नहीं होती जिससे वजन बढऩे का खतरा कम हो जाता है।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है अदरक
अदरक को आयुर्वेद में महाऔषधि के रूप में जाना जाता है। अदरक में शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ताजे अदरक में 81 प्रतिशत पानी, 2.5 प्रतिशत प्रोटीन, 1 प्रतिशत वसा, 2.5 प्रतिशत रेशे और 13 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है।

अदरक शरीर की प्रतिरोधात्मक क्षमता बढ़ाता है। इसके सेवन से सर्दी जुकाम का खतरा कम रहता है। इसमें जिंक, क्रोमियम और मैगनीशियम होता है, जो रक्त संचार में मदद करते हैं। इसका रोजाना सेवन करने से कोलेस्ट्रोल का स्तर कम हो जाता है। आधा घंटा अदरक चबाने से सिरदर्द और घबराहट नहीं होती। अदरक की चाय पीने से ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहती है।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???