scriptइन टिप्सों को अपनाकर आप भी कर सकते सर्दियों में त्वचा की देखभाल | These Tips to Keep Skin Soft and Glowing In Winter | Patrika News

इन टिप्सों को अपनाकर आप भी कर सकते सर्दियों में त्वचा की देखभाल

Published: Nov 25, 2016 02:57:00 pm

अगर आपके चेहरे पर महीन रेखायें नजर आती हैं और त्वचा रूखी लगती है तो आपके लिए त्वचा में नमी बनाए रखना बेहद जरूरी है

Skin

Skin

नई दिल्ली। सर्दियों में त्वचा रूखी हो जाती है और त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, इसलिए इस मौसम में अपनी त्वचा की खास देखभाल करें, ताकि आपकी त्वचा में नमी और निखार बरकरार रहें। लक्मे सैलून की राष्ट्रीय विशेषज्ञ (नाखून व त्वचा) दिशा मेहर के सुझावों को अपनाकर आप भी सर्दियों में अपनी त्वचा को मुलायम व निखरा बनाए रख सकते हैं। 

1. अगर आपके चेहरे पर महीन रेखायें नजर आती हैं और त्वचा रूखी लगती है तो आपके लिए त्वचा में नमी बनाए रखना बेहद जरूरी है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर व्हाइट टी स्किन ट्रीटमेंट के जरिए आपकी त्वचा में जरूरी नमी फिर से आ सकती है। इसके लिए आप अच्छी कंपनी का मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते है। इसके इस्तेमाल से आप अपने चेहरे की ड्रायनेस हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं। 

2. हमने अक्सर देखा होगा कि जैसे मौसम में बदलाव आता है तो हमारे चेहरे की त्वचा लाल पडऩे लगती है। धीरे-धीरे में इसमें सूजन भी आने लगती है। साथ ही हमारे स्कीन में खिचाव महसूस होने लगता है। लेकिन यदि हम किसी स्किन एक्सपर्ट की सलाह से सौंदर्य उत्पादों का चुनाव करें व मॉइस्चराइजर रोज लगाएं तो इस समस्या से निजात पाया जा सकता है। 

3. त्वचा बेजान मालूम पडऩे या चमक खोने का मतलब इसका एसिड मेंटल प्रभावित होना है। त्वचा में नमी और तेल की कमी इसका प्रमुख कारण है। सोने से पहले पोषक तत्वों से भरपूर आर्गन तेल से मालिश जरूर करें। यह त्वचा में आवश्यक कोलेजन स्तर को बनाए रखने में मददगार होता है और इससे चेहरे की चमक और ज्यादा बढ़ती है।

4. सर्दियों के दौरान एड़ी फटना एक आम समस्या है। एडी फटने पर कही बार तो इसमें खून आने लगते है। इसके लिए ध्यान रखे आप नंग पैर नहीं चले। मॉइस्चराइजर, तेल या एड़ी फटने की विशेष क्रीम लगाएं और मोजे पहनें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो