scriptदिमाग तेज करने के लिए सबसे ज्यादा कारगर है ये एक्सरसाइज  | This exercise helps in increasing thinking power | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

दिमाग तेज करने के लिए सबसे ज्यादा कारगर है ये एक्सरसाइज 

 हम आपको दौडऩे का एक और कारण बता रहे हैं। एक नए शोध से पता चला है कि दौडऩे से स्मरण शक्ति तेज होती है।

Jun 27, 2016 / 12:28 am

विकास गुप्ता

thinking power

thinking power

वाशिंगटन। व्यायाम, दौड़ और सुबह की सैर के यूं तो अनेक फायदे हैं। इससे न केवल शरीर चुस्त-दुरुस्त रहता है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर होता है, लेकिन हम आपको दौडऩे का एक और कारण बता रहे हैं। एक नए शोध से पता चला है कि दौडऩे से स्मरण शक्ति तेज होती है।

चूहे पर हुए शोध के मुताबिक, दौड़ लगाते वक्त एक प्रोटीन स्रावित होता है, जो मांसपेशियों से मस्तिष्क तक सीधे पहुंचता है। यह स्मृति को बेहतर करने में मदद करता है। शोध के दौरान देखा गया है कि दौड़ लगाने के बाद चूहों, बंदरों और मानवों के रक्त में कैथेपसिन बी नामक प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है।

अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन एजिंग के न्यूरोसाइंटिस्ट वान प्राग ने कहा कि हमारा अध्ययन कुल मिलाकर एक निरंतर स्वस्थ जीवन शैली का संदेश देता है। लोग अक्सर हमसे पूछते हैं, कितनी देर तक और कितने घंटे तक व्यायाम करना चाहिए। यह अध्ययन इस बात का समर्थन करता है कि अधिक महत्वपूर्ण परिवर्तन एक लंबी अवधि तक व्यायाम और संतुलित आहार से जुड़े होते हैं। यह शोध इस सप्ताह ‘सेल मेटाबॉलिज्म’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

Home / Health / Body & Soul / दिमाग तेज करने के लिए सबसे ज्यादा कारगर है ये एक्सरसाइज 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो