scriptएयरपोर्ट का विस्तार करने की सरकारी योजना पर शुरू हुई राजनीति | government plans to expand the airport began on politics | Patrika News

एयरपोर्ट का विस्तार करने की सरकारी योजना पर शुरू हुई राजनीति

locationबोकारोPublished: Dec 04, 2016 10:59:00 am

हवाई पट्टी का विस्तार कार्य सरकार को सौंपने और रख-रखाव की जिम्मेदारी देने से सेल को भी फायदा होगा।

airport

airport

बोकारो। स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) के इस्पात संयंत्र के साथ एयरपोर्ट का विस्तार करने की सरकारी योजना पर राजनीति शुरू हो गई है। कई संगठन व विपक्षी दल विरोध के मूड में दिख रहे हैं और दावा कर रहे हैं कि उनकी लाश पर ही एयरपोर्ट का विस्तारीकरण होगा।

हटिया को लेकर राजीनिति शुरु

जबकि पूरी जमीन सेल की हैं और इसके विस्तार में कोई कानूनी अड़चन भी नहीं है। मुख्यमंत्री रघुवर दास की घोषणा के बाद जहां प्रशासन भी सतर्क हो गया है। वहीं दुंदीबाद हटिया को लेकर राजीनिति भी शुरु हो गयी है। जानकारी के अनुसार, दुंदीबाद बाजार बोकारो का ही नहीं, झारखण्ड का सबसे बड़ा सब्जी फल बाजार है।

यहां से 50 हजार लोगों को प्रत्यक्ष एंव अप्रत्यक्ष रुप से जीविकोपार्जन होता है। 40–50 वर्ष पूर्व बीएसएल प्रबंधन की ओर से दुंदीबाद बाजार को बसाया गया था। दुंदीबाद बाजार शहर के 70 फीसदी लोगों को कम दाम में जरुरत का सामान और साग-सब्जी मुहैय्या कराता है। इसी को लेकर दुंदीबाद के व्यवसायिक व विभिन्न संगठनों के लोग सरकार के खिलाफ खड़े हो गए हैं।

स्थानीय दुकानदार कहते हैं कि किसी भी कीमत पर इस जगह को नहीं छोड़ेंगे। वहीं पूर्व विधायक समरेश सिंह की बहू व कांग्रेस नेत्री श्वेता सिंह कहती हैं कि बसे बसाए व्यवसायिक केन्द्र को उजाड़कर विकास की बात करना बेमतलब है। कहा कि शहर के बीचो बीच एयरपोर्ट कहीं से जायज नहीं हैं।

हालांकि इस योजना को अमल में लाने के लिए प्रशासन दुंदीबाद के लोगों से बात करने की बात कहीं हैं। सेल और केन्द्रीय नागरिक उड्डयन विभाग के बीच औपचारिक सहमति बन गई है। हवाई पट्टी का विस्तार कार्य सरकार को सौंपने और रख-रखाव की जिम्मेदारी देने से सेल को भी फायदा होगा।

बढ़ाई जाएगी रनवे की लंबाई

वर्तमान में बोकारो हवाई अड्डे में रनवे की कुल लंबाई 5314 फुट हैं, जिसकी लंबाई बढ़ाकर 7200 फुट करने की योजना है। ताकि 60 से 90 सीटवाले विमान आसानी से उतर सकेंगे। इसके साथ ही एयर ट्रैफिक कंट्रोल से लेकर पूरी व्यवस्था बदलनी होगी।

बोकारो विधायक विरंची नारायण कहते हैं कि एयरपोर्ट के विस्तार से बोकारो का फायदा होगा और किसी भी कीमत पर एयरपोर्ट का विस्तारीकरण किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो