scriptमोबाइल चार्ज करते ही खा जाता है बैटरी तो जरूर पढ़ना ये खबर! | social media facebook killing smartphone battery mobile technology news in hindi | Patrika News

मोबाइल चार्ज करते ही खा जाता है बैटरी तो जरूर पढ़ना ये खबर!

Published: Oct 27, 2015 10:43:00 am

Submitted by:

एक टेक साइट के सनसनीखेज खुलासे से मचा हड़कंप। रहस्यमय हकीकत को जानने के लिए पढ़ें यह रोचक स्टोरी। जानकर हैरान रह जाएंगे आप।





अक्सर लोग अपने मोबाइल की बैटरी से परेशान रहते हैं। उसे चाहे कितना भी चार्ज क्यों न कर लिया जाए वह हमेशा डिस्चार्ज ही रहता है। आम तौर पर इसका दोषी फोन को ही ठहरा दिया जाता है। लेकिन आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि यह पूरा सच नहीं है आैर हकीकत कुछ आैर ही है।

अपने फोन की बैटरी लाइफ को लेकर समस्याओं और सवालों से घिरे आप तब और हैरान होने वाले हैं जब आप बैटरी लाइफ को कमजोर करने वाली हकीकत से वाकिफ होंगे।

डेलीमेल में दी गर्इ एक खबर के मुताबिक मोबाइल की बैटरी का सबसे बड़ा दुश्मन कोई और नहीं आपका चहेता ऐप फेसबुक है। दरअसल, फेसबुक ऐसा ऐप है जो मोबाइल बंद करने के बाद भी चलता रहता है।

facebookapp2


खासबात ये भी है कि खुद फेसबुक ने इस बात को स्वीकार किया है। फेसबुक की तरफ से कहा गया है कि कंपनी इस समस्या का हल ढूढ़ने की पुरजोर कोशिश में लगी है। जल्द ही समस्या को सुलझा लिया जाएगा।

मोबाइल जानकारों की मानें तो फेसबुक का आईफोन ऐप हर वक्त बैटरी से पावर लेता रहता है। इस समस्या का पता तब चला जब यूजर्स ने ऐप के लिए होने वाली बैटरी की खपत का पता लगाने के लिए आईओएस 9 टूल को इस्तेमाल किया।

फेसबुक के एक प्रवक्ता ने टेकक्रंच से कहा कि हमें कई लोगों से हमारे आईओएस ऐप के लिए शिकायतें मिल रही हैं। हमें उम्मीद है कि हम जल्द ही इस समस्या से निजात पा लेंगे।

facebookapp1


मोबाइल न्यूज ऐप सरका के को-फाउंडर मैट गैलीगन ने सबसे पहले इस समस्या के बारे में उंगली उठाई थी।

मैट गैलीगन के मुताबिक हफ्ते भर में बैटरी के लिए भूखे फेसबुक ऐप ने उनके फोन से 15 फीसदी पॉवर को हजम कर लिया। जबकि उन्होंने ऐप को डिसेबल कर रखा था।

उन्होंने कहा कि शुक्र है कि आईओएस9 के जरिए हम ये देख सकते हैं कि कौन ऐप कब और कितनी पावर की खपत करता है।

आईओएस डिवेलपर जोनाथन जिआर्सकी ने भी इस समस्या के लेकर खेद जताया है। उन्होंने ट्वीट किया कि इस अकेले फेसबुक की वजह से सामने आई इस समस्या का जल्द से जल्द हल होना चाहिए। उन्होंने यूजर्स से कहा कि जब भी कभी ऐसी कोई और समस्या आए तुरंत आगाह करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो