scriptअमिताभ को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, कंगना को अभिनेत्री का पुरस्कार | 63rd National Film Awards : Amitabh, Kangana receive best actor, actress award | Patrika News

अमिताभ को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, कंगना को अभिनेत्री का पुरस्कार

Published: May 04, 2016 08:58:00 am

मनोज कुमार को निर्माता-निर्देशक और अभिनेता के रूप में भारतीय सिनेमा में किए गए उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया

Amitabh Kangana

Amitabh Kangana

नई दिल्ली। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने हिन्दी फिल्म उद्योग में ‘भारत कुमार’ के नाम से मशहूर वयोवृद्ध अभिनेता मनोज कुमार को मंगलवार को हिन्दी सिनेमा के सर्वोच्च सम्मान ‘दादा साहब फाल्के’ पुरस्कार तथा अमिताभ बच्चन और कंगना रनौत समेत विभिन्न हस्तियों को 63वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों से सम्मानित किया। मनोज कुमार को निर्माता-निर्देशक और अभिनेता के रूप में भारतीय सिनेमा में किए गए उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में अमिताभ बच्चन को ‘पीकू’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, कंगना रनौत को ‘तनु वेड्स मनु रिटन्र्स’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार प्रदान किया गया। अमिताभ को चौथी और कंगना को तीसरी बार यह पुरस्कार मिला है। इससे पहले, कंगना को ‘फैशन’ और ‘क्वीन’ के लिए यह पुरस्कार मिल चुका है। अन्य श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार तमिल फिल्म ‘विसारनई’ के लिए समुथिरकनी और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार ‘बाजीराव मस्तानी’ के लिए तन्वी आजमी को दिया गया।

सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार ‘बाहुबली’, हिंदी भाषा में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का ‘दम लगा के हइशा’, सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय और मनोरंजक फिल्म का ‘बजरंगी भाईजान’, किसी निर्देशक की पहली सर्वश्रेष्ठ फिल्म का ‘मसान’ और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार ‘बाजीराव मस्तानी’ के लिए संजय लीला भंसाली को प्रदान किया गया।

जिन अन्य श्रेणियों के लिए के लिए पुरस्कार दिए गए, उनमें शामिल हैं : सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्म ‘दुरंतो’, सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार गौरव मेनन (मलायलम फिल्म ‘बेन’ के लिए), सर्वश्रेष्ठ पाश्र्वगायिका मोनाली ठाकुर (दम लगा के हइशा के गीत मोह मोह के धागे), सर्वश्रेष्ठ पाश्र्वगायक महेश काले ( मराठी गीत कटयार कलजत घुसाली के लिए), राष्ट्रीय एकता के सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का नरगिस दत्त पुरस्कार नानक शाह फकीर, सर्वश्रेष्ठ पटकथा लेखक (मौलिक) पीकू के लिए जूही चतुर्वेदी और तनु वेड्स मनु रिटन्र्स के लिए हिमांशु शर्मा।

इसके अलावा सामाजिक मुद्दे पर बनी सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए निर्णायकम और सर्वश्रेष्ठ संगीतकार के लिए एम जयचंद्रन को पुरस्कार प्रदान किए गए। क्षेत्रीय भाषा वर्ग में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जिन फिल्मों को प्रदान किया गया, उनमें शामिल हैं : प्रियमानसम् (संस्कृत), तिथि (कन्नड़), मिथिला मखान (मराठी), चौथी कूट (पंजाबी), एनिमी (कोंकणी), कोथनोडी (असमी), सतरंगी (हरियाणवी), द हेड हंटर (वांचू), ओनाताह(खासी), याओहनबियू (मणिपुरी), किमाज लोडे बियंड द क्लास (मिजो) और पहाडा रा लुहा (ओडिया)।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो