script

58 सालों बाद कान्स में पहुंची सत्यजीत रे की “पाथेर पांचाली”

Published: Apr 25, 2015 11:32:00 am

“पाथेर” के साथ 16 मई को होने वाले इस समारोह में भारत की दो और फिल्म “मसान”,
“चौथी कूट” को अनसर्टे रिगाड्üस के लिए चुना गया

Pather Panchali

Pather Panchali

मुंबई। बॉलीवुड में अपनी संजीदा फिल्मों के लिए मशहूर डायरेक्टर सत्यजीत रे की फिल्म “पाथेर पांचाली” 58 सालों बाद कान फिल्म फेस्विल में दिखाई जाएगी। आपको बता दें कि सत्यजीत ने इसी फिल्म से अपना डेब्यू किया था। यह फिल्म उस समय की सुपरहिट फिल्मों में से एक थी।

“पाथेर पांचाली” साल 1955 में बनी क्लासिक अपु ट्रायलॉजी के पहले हिस्से को 68 वें कान फेस्टिवल में दिखाया जाएगा। आपको बता दें कि फेस्टिवल के क्लासिक सेक्शन में फिल्म का प्रदर्शन किया जाएगा।

58 सालों बाद कान्स में पहुंची 
फिल्ममेकर सत्यजीत रे के बेटे संदीप रे ने बताया कि “58 सालों बाद अब यह मौका है जब फिल्म को कान्स में प्रदर्शित की जाएगी।” साथ ही उन्होने बताया कि फिल्म को इससे पहले भी साल 1956 में बेस्ट ह्यूमन डॉक्यूमेंट्री कैटेगरी के लिए कान में पुरस्कृत किया जा चुका हैं। हाल ही खबरें थी की “पाथेर पांचाली”, “अपराजिता”, “अपूर संसार” को डिजिटली रिस्टोर किया गया है, क्योकि यह अपने समय की बहुत खास फिल्में हैं। इतना ही नहीं इन्हे यूएस थिएटर में 8 मई को रिलीज की जाएगी।

“पाथेर” के साथ 16 मई को होने वाले इस समारोह में भारत की दो और फिल्म “मसान”, “चौथी कूट” को अनसर्टे रिगाड्üस के लिए चुना गया हैं।

गौरतलब है कि साल 26 अगस्त 1955 में रिलीज फिल्म “पाथेर पांचाली” में सुबीर बेनर्जी, कानी बेनर्जी, करूणा बेनर्जी, उमा दास गुप्ता मुख्य भूमिका में हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो