scriptगंभीर बीमारी से जूझ रहे अमिताभ, खराब हो चुका 75 फीसदी लीवर  | Amitabh bachchan surviving with twenty five percent of liver | Patrika News
बॉलीवुड

गंभीर बीमारी से जूझ रहे अमिताभ, खराब हो चुका 75 फीसदी लीवर 

कुली की शूटिंग के दौरान हुई दुर्घटना में जब उनको खून चढ़ाया गया था तभी उनके अंदर हेपीटाइटिस-बी का वायरस चला गया था।

Nov 24, 2015 / 08:13 pm

विकास गुप्ता

Amitabh Bachchan

Amitabh Bachchan

नई दिल्ली। अमिताभ बच्‍चन ने खुद के बारे में एक बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने कहा है कि उनका लीवर 75 फीसदी खराव हो चुका है और सिर्फ 25 फीसद बचा है वो इसी के सहारे जिंदा हैं। उन्होंने कहा कि कुली की शूटिंग के दौरान हुई दुर्घटना में जब उनको खून चढ़ाया गया था तभी उनके अंदर हेपीटाइटिस-बी का वायरस चला गया था।

उन्‍होंने बताया कि वह पिछले 20 साल से इस गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं। इस बीमारी की वजह से उनके लिवर का 75 प्रतिशत हिस्‍सा बेकार हो चुका है। हाल में अमिताभ एक कार्यक्रम में पहुंचे थे और इस बाबत खुलासा किया।

अमिताभ ने बताया कि मैं एक गंभीर बीमारी से जूझ रहा हूं जिसका नाम है हेपेटाइटिस बी। घटना के 18 साल बाद तक उनको इस बात की जानकारी नहीं हुई। 2000 में एक नॉर्मल चेकअप के बाद डॉक्टरों ने कहा मुझे हेपीटाइटिस बी हो गया है और मेरा 75 फीसद लीवर खराब हो गया है।

यह बात बिग-बी ने बड़े ही आत्मविश्वास से बताई कि आपके सामने जो शख्स खड़ा है वो सिर्फ 25 फीसद लीवर के साथ जिंदा है। ये एक बुरा पहलू है। लेकिन इसमें भी अच्छी बात ये है कि कोई भी शख्स 12 फीसद लीवर के काम करने तक जिंदा रह सकता है। लेकिन कोई भी इस अवस्था में जाना नहीं चहेगा। उन्होंने भारत की मेडिकल सेवाओं और डॉक्टरों की तारीफ करते हुए कहा कि मैंने कई गंभीर बीमारियों का इलाज यहां के डॉक्टरों से करवाया है। मैंने यहां के डॉक्टरों पर हमेशा विश्वास किया है। मैं कभी बाहर नहीं गया।

गौरतलब हो कि अमिताभ बच्चन बीते दिनों हेपिटाइटिस बी की वैक्सीन को लेकर एक जागरुकता कार्यक्रम में शामिल हुए थे। इस कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा समेत कई वरिष्ठ डॉक्टर भी मौजूद थे। यह कार्यक्रम भारत सरकार के टीकाकरण कार्यक्रम इंद्रधनुष का हिस्सा था। अमिताभ बच्चन के कार्यक्रम से जुडऩे के लिए पेपी नड्डा ने उनका आभार भी जताया।

Home / Entertainment / Bollywood / गंभीर बीमारी से जूझ रहे अमिताभ, खराब हो चुका 75 फीसदी लीवर 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो