scriptBirth day: दिलकश अदाओं से धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित ने बनाया दीवाना | Birth day: interesting facts about madhuri dixit | Patrika News
बॉलीवुड

Birth day: दिलकश अदाओं से धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित ने बनाया दीवाना

बॉलीवुड में माधुरी दीक्षित का नाम एक ऎसी अभिनेत्री के रूप में लिया जाता है जिन्होंने अपनी दिलकश अदाओं से लगभग तीन दशक से दर्शकों के दिलों में अपनी खास पहचान बनायी 

May 14, 2015 / 03:45 pm

सुधा वर्मा

madhuri dixit

madhuri dixit

मुंबई। बॉलीवुड में माधुरी दीक्षित का नाम एक ऎसी अभिनेत्री के रूप में लिया जाता है जिन्होंने अपनी दिलकश अदाओं से लगभग तीन दशक से दर्शकों के दिलों में अपनी खास पहचान बनायी है। माधुरी दीक्षित का जन्म 15 मई 1967 को मुंबई में एक मध्यमवर्गीय मराठी ब्रा±मण परिवार में हुआ। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई से हासिल की। इसके बाद उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय में “माइक्रोबॉयोलॅाजिस्ट ” बनने के लिये दाखिला ले लिया। इस बीच उन्होंने लगभग आठ वर्ष तक कथक नृत्य की शिक्षा भी हासिल की।

“अबोध” से किया डेब्यू
अभिनेत्री ने अपने सिने कैरियर की शुरूआत 1984 में राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी फिल्म “अबोध” से की लेकिन कमजोर पटकथा और निर्देशन के कारण फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से नकार दी गयी। वर्ष 1984 से 1988 तक वह फिल्म इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाने के लिये संघर्ष करती रहीं। ..अबोध .के बाद उन्हें जो भी भूमिका मिली वह उसे स्वीकार करती चली गयीं। इस बीच उन्होंने स्वाति ,आवारा बाप ,जमीन ,मोहरे,हिफाजत और उत्तर दक्षिण जैसी कई दोयम दर्जे की फिल्मों में अभिनय किया लेकिन इनमें से कोई भी फिल्म बॉक्स आफिस पर सफल नहीं हुयी। हालांकि वर्ष 1988 में उन्हें विनोद खन्ना के साथ फिल्म “दयावान”में काम करने का मौका मिला लेकिन इससे उन्हें कुछ खास फायदा नहीं मिला। माधुरी दीक्षित की किस्मत का सितारा वर्ष 1988 में प्रदर्शित फिल्म “तेजाब “से चमका।

फिल्म में माधुरी दीक्षित ने अनिल कपूर के साथ काम किया। फिल्म में उन पर फिल्माया यह गीत “एक दो तीन” उन दिनो श्रोताओं के बीच छा गया था। फिल्म की सफलता के बाद माधुरी दीक्षित फिल्म इंडस्ट्री में अपनी सही पहचान पाने में कुछ हद तक कामयाब हो गयी । वर्ष 1990 में माधुरी दीक्षित के सिने कैरियर की एक और महत्वपूर्ण फिल्म “दिल” प्रदर्शित हुयी। फिल्म में माधुरी दीक्षित और आमिर खान की जोड़ी को सिने दर्शको ने काफी पसंद किया ।

फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी साथ ही फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये माधुरी दीक्षित को अपने सिने कैरियर का पहला फिल्म फेयर पुरस्कार प्राप्त हुआ। वर्ष 1991 माधुरी दीक्षित के सिने कैरियर का अहम वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष उनके अभिनय के नये रंग दर्शकों को देखने को मिले। इस वर्ष उनकी 100 डेज ,साजन ,प्रहार जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयी। इन फिल्मों की सफलता के बाद माधुरी दीक्षित शोहरत की बुंलदियों पर जा पहुंची । वर्ष 1992 में माधुरी दीक्षित की एक और अहम फिल्म फिल्म “बेटा” प्रदर्शित हुयी।


वर्ष 1994 में राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी फिल्म “हम आपके है कौन” माधुरी दीक्षित की सर्वाधिक सुपरहिट फिल्म में शुमार की जाती है। पारिवारिक पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म में उनकी जोड़ी सलमान खान के साथ काफी पसंद की गयी। इस फिल्म में उन पर फिल्माया गीत “दीदी तेरा देवर दीवाना” उन दिनों श्रोताओं के बीच क्रेज बन गया था। फिल्म ने सफलता के नये कीर्तिमान स्थापित किये और आल टाइम ग्रेटेस्ट हिट््स में शुमार हो गयी। नब्बे के दशक में माधुरी दीक्षित के बारे में कहा जाने लगा कि वह केवल ग्लैमरस किरदार ही निभाने में सक्षम हैं। इस छवि से बाहर निकालने में निर्माता..निर्देशक प्रकाश झा ने उनकी मदद की और उन्हें लेकर फिल्म “मृत्युदंड”का निर्माण किया। इस फिल्म में उन्होंने एक ऎसी महिला का किरदार निभाया. जो अपने पति की मौत का बदला लेती है । वर्ष 2002 में उनको शरत चंद्र के मशहूर उपन्यास”देवदास”पर बनी फिल्म में काम करने का अवसर मिला। 

Home / Entertainment / Bollywood / Birth day: दिलकश अदाओं से धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित ने बनाया दीवाना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो