scriptये है कैटरीना का असली नाम, माॅडलिंग से शुरू किया कॅरियर, अब बाॅलीवुड की ‘बार्बी गर्ल’ | Happpy Birthday Katrina Kaif | Patrika News
बॉलीवुड

ये है कैटरीना का असली नाम, माॅडलिंग से शुरू किया कॅरियर, अब बाॅलीवुड की ‘बार्बी गर्ल’

बॉलीवुड में कैटरीना कैफ एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार की जाती है जिन्होंने अपनी दिलकश अदाओं से लगभग एक दशक से दर्शकों को अपना दीवाना बनाया हुआ है….

Jul 16, 2017 / 01:11 pm

भूप सिंह

katrina kaif

Let

मुंबई। बॉलीवुड में कैटरीना कैफ एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार की जाती है जिन्होंने अपनी दिलकश अदाओं से लगभग एक दशक से दर्शकों को अपना दीवाना बनाया हुआ है। 16 जुलाई 1984 को हांगकांग में जन्मी कैटरीना कैफ मूल नाम कैटरीना टॉरकेटी ने 14 वर्ष की उम्र में मॉडलिंग से अपने कॅरियर की शुरूआत की। वह मॉडलिंग करने के उद्देश्य से मुंबई आई थी लेकिन इस दौरान उनकी मुलाकात कैजाद गुस्ताद से हुई।



कैजाद गुस्ताद उन दिनों बूम बना रहे थे। उन्होंने कैटरीना को बूम में काम करने का प्रस्ताव दिया जिसे कैटरीना ने सहर्ष स्वीकार कर लिया। वर्ष 2003 में प्रदर्शित फिल्म बूम आपराधिक पृष्ठभूमि पर आधारित थी। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और जैकी श्राफ ने मुख्य भूमिका निभाई थी। कमजोर पटकथा के कारण बूम बॉक्स ऑफिस पर कोई धूम नहीं मचा सकी।

वर्ष 2005 में कैटरीना कैफ को एकबार फिर से अमिताभ के साथ सरकार में काम करने का अवसर मिला लेकिन फिल्म की सफलता के बावजूद उन्हें कोई खास फायदा नहीं मिला। वर्ष 2005 में प्रदर्शित फिल्म मैने प्यार क्यों किया कैटरीना कैफ के सिने करियर की पहली सुपरहिट फिल्म साबित हुयी। बताया जाता है कि यह फिल्म कैटरीना को सलमान खान की वजह से मिली थी। इस फिल्म की सफलता के बाद कैटरीना को फिल्म इंडस्ट्री में अच्छी फिल्मों के प्रस्ताव मिलने शुरू हो गए।कैटरीना कैफ के सिने करियर में उनकी जोड़ी खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार के साथ काफी पसंद की जाती है। अक्षय और कैटरीना की जोड़ी सर्वप्रथम वर्ष 2006 में प्रदर्शित फिल्म ‘हमको दीवाना कर गए’ में एक साथ नजर आई। फिल्म हालांकि टिकट खिड़की पर कामयाब नहीं हुई लेकिन दोनों की जोड़ी को पसंद किया गया। हमको दीवाना कर गए के बाद अक्षय और कैटरीना की जोड़ी वर्ष 2007 में प्रदर्शित फिल्म ‘नमस्ते लंदन’ में नजर आई।

यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई। इसके बाद इस जोड़ी ने वेलकम, सिंह इज किंग, दे दना दन और तीसमार खान जैसी कई फिल्मों में एक साथ काम किया। कैटरीना की जोड़ी सलमान के साथ मैंने प्यार क्यूं किया, पार्टनर और एक था टाइगर जैसी फिल्मों में पसंद की गई। कैटरीना कैफ को फिल्म इंडस्ट्री में आए हुए लगभग एक दशक हो चुके है और इस दौरान उन्होंने शाहरुख, सलमान, ऋतिक रोशन और अक्षय कुमार जैसे बड़े कलाकारों के साथ काम किया है। कैटरीना कैफ के करियर की अन्य उल्लेखनीय फिल्मों में ‘अपने, रेस, न्यूयार्क, ब्लू, अजब प्रेम की गजब कहानी, राजनीति, जिंदगी ना मिलेगी दुबारा, मेरे बद्रर की दुल्हन, जब तक है जान, धूम-3, बैंगबैंग फैंटम और फितूर प्रमुख है। कैटरीना की फिल्म जग्गा जासूस हाल ही में प्रदर्शित हुई है।

Home / Entertainment / Bollywood / ये है कैटरीना का असली नाम, माॅडलिंग से शुरू किया कॅरियर, अब बाॅलीवुड की ‘बार्बी गर्ल’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो