Patrika Hindi News

बर्थ डे स्पेशल : करिश्मा संग खूब जमी गोविंदा की जोड़ी

Updated: IST
"शिकारी" फिल्म में गोविन्दा ने अपने सिने करियर का पहला नेगेटिव किरदार निभाया

बॉलीवुड में गोविन्दा का नाम एक ऎसे अभिनेता के तौर पर शुमार है, जिसने अपनी डांसिग स्टाइल और कामेडी से लोगों को अपना दिवाना बनाया है। 21 दिसंबर 1963 में जन्में गोविन्दा फिल्मी परिवार से ताल्लुक रखते थे। उनके पिता अरूण आहूजा अभिनेता और मां निर्मला देवी चालीस के दशक में अभिनेता-अभिनेत्री के तौर पर फिल्मों में काम करते थे। बचपन के दिनों से हीं गोविन्दा भी अभिनेता बनने का ख्वाब देखा करते थे।

"इल्जाम" से करियर की शुरूआत

गोविन्दा ने अपने सिने करियर की शुरूआत साल 1986 में फिल्म "इल्जाम" से की। इस फिल्म में उन पर फिल्माया यह गीत "स्ट्रीट डांसर" काफी लोकप्रिय हुआ। इस फिल्म की सफलता के बाद गोविन्दा की छवि एक डांसिग स्टार के रूप में बन गई और फिल्मकारों ने उनकी इसी छवि को अपनी फिल्मों में जमकर भुनाया। इलजाम में गोविन्दा की जोड़ी नीलम के साथ काफी पसंद कीगयी। इस फिल्म के बाद नीलम और गोविन्दा ने कई फिल्मों में एक साथ काम किया इन फिल्मों में लव 86, खुदगर्ज, हत्या, सिंदूर,फर्ज की जंग, ताकतवर और दो कैदी शामिल है।

डेविड धवन के साथ नंबर 1 जोड़ी

गोविन्दा के सिने सफर में उनकी जोड़ी निर्देशक डेविड धवन के साथ काफी पसंद की गई। वर्ष 1989 में गोविन्दा ने निर्देशक डेविड धवन के साथ पहली बार "ताकतवर" में काम किया। इस फिल्म को टिकट खिड़की पर ज्यादा सफल नही हो पाई लेकिन इस फिल्म के बाद डेविड धवन और गोविंदा की जोड़ी बन गयी और दोनों ने कई फिल्मों में एक साथ काम कर दर्शकों का मनारंजन किया।

1993 में प्रदर्शित फिल्म "आंखे" गोविन्दा के सिने करियर की सर्वाधिक कामयाब फिल्म में शुमार की जाती है। इस फिल्म में एक बार फिर गोविन्दा ने अपने पसंदीदा निर्देशक डेविड धवन के साथ काम किया। हास्य से परिपूर्ण इस फिल्म में गोविंदा ने दोहरी भूमिका निभाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। यह फिल्म भारतीय सिनेमा जगत के इतिहास में ब्लॉक बस्टर फिल्मों में शुमार की जाती है।

कुली नंबर वन, हीरो नंबर वन, साजन चले ससुराल, बड़े मियां छोटे मियां, राजा बाबू, दीवाना मस्ताना, दुल्हे राजा, हसीना मान जाएगी, जोड़ी नंबर वन और पार्टनर आदि शामिल है। 2000 के दशक में गोविन्दा की फिल्मों को अपेक्षित सफलता नही ंमिल सकी। साल 2000 में रिलीज फिल्म "शिकारी" ने गोविन्दा ने अपने सिने करियर का पहला नेगेटिव किरदार निभाया जिसके लिए उन्हें बेस्ट विलेन का फिल्म फेयर पुरस्कार भी दिया गया।

करिश्मा संग खूब जमी जोड़ी

गोविन्दा के सिने करियर में उनकी जोड़ी अभिनेत्री करिश्मा कपूर के साथ काफी पसंद की गयी। उनकी जोड़ी सबसे पहले 1993 में फिल्म "मुकाबला" में एक साथ पसंद की गयी। बाद में फिल्मकारों ने अपनी फिल्मों में इस जोडी को रिपीट किया। इन फिल्मों में राजा बाबू, दुलारा, खुद्दार, कुली नंबर वन, साजन चले ससुराल, हीरो नंबर वन, हसीना मान जाएगी, शिकारी जैसी फिल्में शामिल है।

साल 2004 में राजनीति में की एंट्री

गोविन्दा ने समाज सेवा के लिए राजनीति में प्रवेश किया और वर्ष 2004 में क्रांगेस पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़कर लोकसभा के सदस्य बने। साल 2007 में प्रदर्शित फिल्म पार्टनर की सफलता के बाद गोविन्दा एक बार फिर से अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गए, गोविन्दा ने अपने तीन दशक के करियर में लगभग 120 फिल्मों में काम किया है। हाल ही में गोविन्दा किल दिल व हैप्पी एंडिंग में नजर आए है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???