scriptबॉलीवुड के लाडले करण जौहर को जन्मदिन की शुभकामनाएं  | Happy Birthday karan johar | Patrika News

बॉलीवुड के लाडले करण जौहर को जन्मदिन की शुभकामनाएं 

Published: May 25, 2015 08:33:00 am

बॉलीवुड में अपने खास मुकाम के लिए जाने जानेवाले फिल्म निर्देशक, निर्माता, पटकथा
लेखक, कॉस्ट्… 

karan johar

karan johar

बॉलीवुड में अपने खास मुकाम के लिए जाने जानेवाले फिल्म निर्देशक, निर्माता, पटकथा लेखक, कॉस्ट्यूम डिजाइनर, अभिनेता और टेलीविजन मेजबान करण जौहर का जन्मदिन है।

फिल्म कुछ कुछ होता है का निर्माण कर युवाओं का दिल धड़काने और कॉफी विद करन में कॉफी पिलाकर लोगों का दिल जीतने वाले करण जौहर का जन्म 25 मई, 1972 को मुंबई में हुआ था। करण ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा ग्रीनलांस हाई स्कूल से की और एच.आर.कॉलेज ऑफ कामर्स एण्ड इकोनामिक्स, मुबई से स्त्रातक किया बाद में फे्रच में मास्टर्स की डिग्री हासिल की।

मुंबई में जन्मे करण को फिल्मी पृष्ठभूमि विरासत में मिली है. करण के पिता यश जौहर हिन्दी फिल्मों के लोकप्रिय और सफल निर्माता रहे हैं. राज कपूर, यश चोपड़ा और सूरज बड़जात्या के प्रशंसक करण जौहर का झुकाव हमेशा से कमर्शियल फिल्मों की ओर रहा है. फिल्मी दुनिया में करण ने अपनी शुरूवात “दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे” के सह-निर्देशक के रूप में की। करण ने कुछ फिल्मों खुद भी अभिनय किया हालांकि अभिनय का अनुभव करण को कभी नहीं भाया जिसके कारण उन्होंने फिल्म निर्माण और निर्देशन में ही दिखाई।

करण जौहर के निर्देशन में बनी उनकी की पहली फिल्म “कुछ कुछ होता है” ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता का परचम लहराया. परिणाम यह हुआ कि 1998 के आठ फिल्मफेयर अवार्ड “कुछ कुछ होता है” को मिले।

करण देखते-ही-देखते हिन्दी फिल्मों के सबसे लोकप्रिय निर्देशकों में शुमार हो गए। लगभग तीन साल के अंतराल के बाद करण की दूसरी फिल्म “कभी खुशी कभी गम” रिलीज हुई. पर वह कुछ कुछ होता है की कामयाबी के करीब नहीं पहुंच पाई।

करण ने “कल हो ना हो” का निर्माण और लेखन किया. हालांकि, इस फिल्म का निर्देशन उन्होंने नहीं किया था, पर कल हो ना हो में दर्शकों ने करण की फिल्म मेकिंग स्टाइल की झलक खूब देखी. कल हो ना हो भी बॉक्स ऑफिस पर सफल रही. 2012 में “स्टूडेंट ऑफ दा ईयर” और 2013 में “ये जवानी है दिवानी” जैसी बॉक्स ऑफिस पर सफल होने वाली फिल्मों को निर्माण व निर्देशन किया।

फिल्म निर्माण और निर्देशन के अलावा भी करण ने कई काम किए, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे से अभी तक शाहरूख खान के कपड़ों को करण डिजाइन करते रहे हैं. छोटे पर्दे पर उनका टॉक शो कॉफी विद करण लोकप्रिय और सफल शो था. फिल्मी शख्सियतों के राज खोलते इस शो में करण ने बेहद अच्छे मेजबान और वक्ता के रूप में खुद को स्थापित किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो