scriptBirthday special: जिन्दगी के कैमिकल लोचे में फंसे संजय दत्त, विवादों से रहा गहरा नाता | Birthday special: Controversies have been an integral part of Sanjay's life | Patrika News
बॉलीवुड

Birthday special: जिन्दगी के कैमिकल लोचे में फंसे संजय दत्त, विवादों से रहा गहरा नाता

संजय दत्त का जन्म 29 जुलाई 1959 को बॉलीवुड सितारों सुनील दत्त और नर्गिस के घर हुआ था । उनक…

Jul 29, 2015 / 10:50 am

सुधा वर्मा

sunjay dutt

sunjay dutt

संजय दत्त का जन्म 29 जुलाई 1959 को बॉलीवुड सितारों सुनील दत्त और नगिÊस के घर हुआ था । उनकी शिक्षा कसौली के पास लॉरेंस स्कूल, सनावर में हुई। उनकी माँ नरगिस का मई 1981 में उनकी संजय की पहली फिल्म रीलीज होने से तीन दिन पहले निधन हो गया ।
sanjay-dutt-55b85f39c7caa_l.jpg” align=”middle” border=”0″>
संजू को उनके विभिन्न किरदारों और उन से जुड़े कुछ विवादों को लिए जाना जाता है। उन्हें 1982 में अवैध मादक पदार्थ रखने के आरोप में 5 माह की कारावास की सजा हुई थी। जेल से निकलने के बाद वह 2 वर्ष अमेरिका में रहे। उनका अमेरिका में अधिकतर समय टेक्सास रेहाब क्लिनिक (टेक्सास पुनर्वसन क्लिनिक) में गुजरा । उसके बाद उन्होंने दोबारा भारत आकर अपने कैरियर की ओर ध्यान दिया।

संजय दत्त ने की तीन शादियां
दत्त ने 1987 में ऋचा शर्मा के साथ शादी की। उनकी पत्नी की ब्रेन ट्यूमर के कारण 1996 में मृत्यु हो गई। संजय की बेटी त्रिशाला 1988 में हुई। दत्त का दूसरा विवाह मॉडल रिया पिल्लई के साथ 1998 में हुआ। लेकिन 2005 में उनका तलाक हो गया। दत्त ने दो वर्ष डेटिंग करने के बाद 2008 में गोवा में एक निजी दावत में मान्यता (दिलनवाज शेख) के साथ शादी कर ली, संजय 21 अक्टूबर 2010 को दो जुड़वा बच्चों के पिता बने जिनमें लड़के का नाम शहरान और लड की का नाम इकरा रखा।

फिल्मी करियर
उन्होंने कई प्रसिद्ध हिन्दी फिल्मों में अभिनय किया। जिसमें प्रेमी, हास्य, अपराधी, ठग और पुलिस अधिकारी का अभिनय भी किया जिसके लिए अपने प्रशंसकों और फिल्म समालोचकों से अभूतपूवÊ प्रशंसा प्राप्त की। दत्त को अप्रैल 1993 में आतं कवादियों की सहायता करने, अबैध पिस्टल रखने और एके-छप्पन रायफल रखने के आरोप में आतंकवादी तथा विघटनकारी çRयाकलाप (निवारण) अधिनियम (टाडा) के तहत गिरफ्तार किया गया। 18 माहिने जेल की सजा काटने के बाद, उन्हें अप्रैल 1995 में जमानत मिल गई। जुलाई 2007 में उन्हें 6 वषÊ सश्रम कारावास की सजा सुनाई गई। भारत के सवोÊच्य न्यायालय ने 21 माचÊ 2013 के अपने एक निणÊय में उन्हें 1993 के मुम्बई बम विस्फोट मामले में पाँच वषÊ की सश्रम कारावास की सजा सुनाई।

संजय से परेशान थे पिता सुनील दत्त
एक्टर संयज दत्त की बुरी आदतों के कारण उनके पिता एक्टर सुनील दत्त को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा। सुनील दत्त अपने नर्म स्वभाव और अच्छे व्यक्तित्व के लिए जाने जाते हैं, लेकिन वह अपने बेटे के कारनामों से काफी परेशान रहे। संजय की गलत हरकतों के कारण उन्हे कई बार कोर्ट कचहरी और जेल जाना पड़ा। हालांकि बाद में संजय दत्त में काफी बदलाव आए और पिता की मृत्यु के बाद उन्हे यह अहसास हुआ की उन्होनें अपने पिता को कितना दुख दिया।

पहली फिल्म नहीं देख पाई “मां”
बॉलीवुड एक्टर ने साल 1981 में फिल्म “रॉकी” से अपने फिल्मी करियर की शुरूआत की। हालांकि उनकी फिल्म काफी लोकप्रिय हुई, लेकिन रिलीज से ठीक 3 तीन पहले ही उनकी मां एक्ट्रेस नरगिस की मौत हो गई। जिसके बाद वह बुरी तरह टुट गए। संजय दत्त को लेकर कहा जाता है कि गलत संगती और आदतों के कारण उन्हे ड्रग्स की लत लग गई थी जिसकी वजर से वह काफी विवादों में रहे।

Home / Entertainment / Bollywood / Birthday special: जिन्दगी के कैमिकल लोचे में फंसे संजय दत्त, विवादों से रहा गहरा नाता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो