script

Birthday special: बॉलीवुड सिंगर सोनू निगम ने संगीत को दिए नए आयाम

Published: Jul 30, 2015 10:12:00 am

सोनू निगम मात्र 4 वर्ष के थे जब उन्होंने सार्वजनिक मंच पर अपना पहला गीत क्या हुआ तेरा वादा गाय…

sonu nigam

sonu nigam

सोनू निगम मात्र 4 वर्ष के थे जब उन्होंने सार्वजनिक मंच पर अपना पहला गीत “क्या हुआ तेरा वादा” गाया था। तब कोई नहीं जानता था कि रफी के इस गीत को आवाज देने वाला यह छोटा सा लड़का बॉलीवुड के टॉप सिंगर्स में शामिल किया जाएगा।
sonu nigam

आज ही के दिन 30 जुलाई 1973 को हरियाणा के फरीदकोट में जन्मे सोनू निगम बचपन से ही संगीत प्रतियोगिताओं में भाग लेने लगे थे। उन्होंने शास्त्रीय गायक उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान से संगीत की शिक्षा ली। मात्र 19 वर्ष की उम्र में सोनू अपनी किस्मत आजमाने मुंबई आ गए। उसी दौरान उनकी मुलाकात टी-सीरिज के मालिक गुलशन कुमार से हुई। जिन्होंने उन्हें “रफी की यादें” एलबम में गाने के लिए अनुबंधित कर लिया।
sonu nigam

इस एलबम से सोनू निगम को कोई विशेष पहचान नहीं मिली परन्तु काम मिलना शुरू हो गया। टी-सीरिज के एलबम्स के साथ ही उन्होंने जीटीवी पर “सा रे गा मा” शो का संचालन शुरू किया। शो ने उन्हें खासी पहचान दी। शो के बाद उन्हें फिल्म “बेवफा सनम” के गीत “अच्छा सिला दिया..” और फिल्म बॉर्डर के गीत “संदेशे आते हैं…” से राष्ट्रीय पहचान मिली। लोग उनके गाए गीतों के दीवाने हो गए।
sonu nigam

अपने दो दशक लंबे सिंगिग करियर में सोनू निगम अब तक बॉलीवुड के सभी बड़े फिल्मकारों तथा संगीतकारों के साथ काम कर चुके हैं। उन्हें फिल्म “कल हो ना हो” के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा जा चुका है, इसके अतिरिक्त उन्हें तीन बार फिल्मफेयर पुरस्कार भी प्रदान किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो