scriptअमिताभ से लेकर शाहरूख सब थे जयपुर की महारानी गायत्री देवी के दीवाने | Happy birthfay gayatri devi 'maharani of jaipur' | Patrika News

अमिताभ से लेकर शाहरूख सब थे जयपुर की महारानी गायत्री देवी के दीवाने

Published: May 23, 2015 10:58:00 am

जयपुर की पूर्व महारानी गायत्री देवी का जन्म 23 मई 1919 लंदन में हुआ

gayatri devi

gayatri devi

जयपुर की पूर्व महारानी गायत्री देवी का जन्म 23 मई 1919 लंदन में हुआ। दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाओं में शामिल गायत्री देवी की खूबसूरती पर हर कोई फिदा था। बॉलीवुड से कोई नाता नहीं होने के बावजुद बीग बी अमिताभ बच्चन भी रानी को कॉलेज के दिनों में अपना दिल दे बैठे थे।

महारानी के बिग बी थे दिवाने
अपने जवानी के दिनों में महारानी के खूबसूरती के चर्चे दूर दूर तक थेे। वहीं बॉलीवुड के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन भी महारानी गायत्री देवी के दीवाने थे जिनकी एक झलक पाने के लिए वह बेताब रहते थे। इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर हमेशा एक्टीव रहने वाले अमिताभ बचA ने कई अपने ब्लॉग पर गायत्री देवी के खूबसूरती का बखान किया है। अमिताभ ने अपने ब्लॉग में लिखा था कि “वह रेश्मी परिधान में पोलो ग्राउंड पहुंचती थी जिन्हे देखने के लिए मैं ग्राउड जाया करता था। मैं मैच नहीं बल्कि उनकी सुंदरता को निहारने जाता था”

रानी के साथ अमिताभ ने किया भोजन
बॉलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन ने साक्षात्कार के दौरान बताया था कि जब फिल्म की शूटिंग के दौरान उनका जयपुर आना होता था तो वह रानी से जरूर मिलते थे और एक बार रानी ने अपने महल लिलीपुल में उन्हे भोजन के लिए बुलाया था। साथ ही उनके लिए कई तरह के खास व्यंजन तैयार कराए थे। गायत्री देवी के ग्लैमर का जलवा इतना गहरा था कि उनकी खूबसूरती से बॉलीवुड बादशाह शाहरूख भी नहीं बच सके। एक साक्षात्कार के दौरान शाहरूख ने कहा था कि उन्हे गायत्री देवी दूनिया की सबसे खूबसूरत महिला लगती हैं।

गायत्री देवी ने अकेले दी थी पीएम को चुनौती
महारानी गायत्री देवी अपने सुंदरता के साथ अपने लाइफ स्टाइल के लिए भी जानी जाती थी। उनके हर अंदाज के लोग दीवाने थे। महारानी के बारे में कहा जाता है कि जयगढ़ किले में मुगल काल का खजाना छिपाया गया था। जहां आपातकाल के दौरान आयकर विभाग ने छापा मारा था। हालांकि इसका कथा कथित कोई सबुत नही है यह केवल बातों में कहा जाता है, लेकिन कहा जाता है कि आयकर विभाग वहां से ट्रक भर कर खजाने दिल्ली ले गई थी। साल 1975-76 में आपातकाल के दौरान गायत्री देवी ने इसका विरोध करते हुए प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से अपनी नाराजगी जताई। यह मामला उन दिनों खूब सुर्खियों में रहा। इस घटना के बारे में महारानी गायत्री देवी ने भी अपनी किताब “अ प्रिंसेसे रिमेंबर” में किया है।

गौरतलब है कि 90 वर्षीय महारानी गायत्री की मृत्यु 29 जुलाई 2009 में हुई। गायत्री देवी को जयपुर की राजमाता के नाम से भी जाना जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो