scriptबहुत सहनशील है भारत, पूरी जिंदगी यहीं रहना चाहती हूं: कैटरीना | India is a tolerant country i wants to spend whole life here, says Katrina | Patrika News

बहुत सहनशील है भारत, पूरी जिंदगी यहीं रहना चाहती हूं: कैटरीना

Published: Feb 08, 2016 02:04:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

कैटरीना ने कहा कि भारत बहुत सहनशील देश है और मैं यहां अपनी पूरी जिंदगी बितना चाहती हूं

Katrina Kaif

Katrina Kaif

मुंबई। देश में बढ़ती असहिष्णुता पर बॉलीवुड कलाकारों की राय ने कैटरीना कैफ ने असहमति जताई है। कैटरीना ने कहा कि भारत बहुत सहनशील देश है और मैं यहां अपनी पूरी जिंदगी बितना चाहती हूं। अपनी अपकमिंग मूवी फितूर के प्रमोशन के दौरान कैटरीना ने टीवी चैनलों से कहा कि मैं असहिष्णुता पर हो रही बहस से पूरी तरह से वाकिफ हूं, लेकिन लेकिन मेरा मानना है कि भारत बहुत सहनशील है और एक खास स्थान है।

उन्होंने कहा कि जब मैं भारत आई थी तो मुझे ऐसा लगा कि मैं अपने घर वापस आई हूं। जो गर्मजोशी यहां पर है उसका अनुभव कहीं और नहीं किया जा सकता है। अपनी पूरी जिंदगी यहीं रहना चाहती हूं। बता दें कि आमिर खान, शाहरुख खान और करण जौहर जैसे कई बड़े नाम असहिष्णुता की बढ़ती घटनाओं को लेकर चिंता जता चुके हैं, जबकि अनुपम खेर और मधुर भंडारकर जैसे अन्य कलाकारों ने खुले तौर पर इस बहस को अस्वीकार किया।

विद्या ने किया था आमिर, शाहरूख, करण का बचाव
वहीं अभिनेत्री विद्या बालन ने आमिर खान, शाहरुख खान और करण जौहर के असहिष्णुता के संबंध पर दिए गए बयान को गैरजिम्मेदाराना नहीं माना था। विद्या ने गुरुवार रात को एक कार्यक्रम में मीडिया से कहा था कि हमें असहमति जताने का अधिकार है। चाहे आप किसी कारखाने में काम करते हों या फिल्म में, आपको अपने मन की बात कहने का अधिकार है। जब आप फिल्मों में काम करते हैं। कलाकार हैं और लोकप्रिय हैं, तो ऐसे में लोग आपको ज्यादा सुनेंगे।

उन्होंने कहा था कि कोई भी गैर जिम्मेदाराना बयान नहीं दे रहा है। मेरा कोई विचार हो सकता है और मैं उसे अभिव्यक्त कर सकती हूं। आपको यह उतना गलत लग सकता है, जितना मुझे सही लगता है, लेकिन मुझे इसे अभिव्यक्त करने में सक्षम होना चाहिए और आपको इसका विरोध करने का पूरा अधिकार है। इस संबंध में न हम गलत हैं ना आप, अपनी जगह हम भी सही हैं और आप भी।

बर्थडे पर दिया था असहिष्णुता पर बयान
गौरतलब है कि शाहरुख ने अपने 50वें बर्थडे पर मीडिया से बातचीत के दौरान देश में चरम असहिष्णुता की बात कही थी। साथ ही उन्होंने ये भी बोला था कि रचनात्मता और धर्म के प्रति असहिष्णुता देश को नुकसान पहुंचाएगी। हालांकि किंगखान का कहना है कि उनके बयान का गलत मतलब निकाला गया। इसके बाद शाहरुख ने कहा था कि जब उस दिन मुझसे असहिष्णुता पर सवाल पूछा गया तो मैंने जवाब देने से मना कर दिया था, लेकिन उन्होंने (मीडिया) ने मुझ पर दबाव बनाया। तब भी मैंने सिर्फ यही कहा था कि युवाओं को भारत को धर्मनिरपेक्ष और विकासशील देश बनाने पर ध्यान देना चाहिए।

शाहरुख के बाद असहिष्णुता पर बयान देकर फंसे थे आमिर
शाहरुख के बाद हाल ही में आमिर खान ने भी असहिष्णुता पर बयान दिया। उन्होंने असहिष्णुता पर कहा कि पहली बार उनकी पत्नी किरण राव को अपने बच्चों को लेकर डर लग रहा है और वे देश छोडऩे की बात कर रही हैं। अपने इस बयान पर उन्हें बीजेपी नेताओं और बॉलीवुड एक्टर्स के विरोध का सामना करना पड़ा था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो